Home /News /education /

School Reopen: हरियाणा में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, जानें जरूरी गाइडलाइन

School Reopen: हरियाणा में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, जानें जरूरी गाइडलाइन

School Reopen: हरियाणा में 1 फरवरी से स्कूल खुलेंगे.

School Reopen: हरियाणा में 1 फरवरी से स्कूल खुलेंगे.

School Reopen: हरियाणा में जनवरी महीने में संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते स्कूल, कॉलेज एवं अन्य शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे. संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद शिक्षा विभाग ने अभी सिर्फ 10वीं से 12वीं कक्षा के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है. वहीं पहली से नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए आगामी आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. School Reopen: राज्य बोर्ड परीक्षा की तारीखों के नजदीक आते ही कई राज्य सरकारों ने स्कूलों को फिर से खोलना शुरू कर दिया है. राजस्थान सरकार के बाद हरियाणा सरकार ने भी कक्षा 10वीं के ऊपर की सभी कक्षाओं को 1 फरवरी से ऑफलाइन मोड में संचालित करने का फैसला किया है. वहीं पहली से नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए आगामी आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे. राज्य के शिक्षा विभाग ने राज्य में कोविड नियमों के अनुपालन के साथ स्कूलों को संचालित करने का आदेश जारी कर दिया है.

    खंड शिक्षा अधिकारी सुशील कुमार जैन ने बताया, ‘‘एक फरवरी से 10वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल खुल जाएंगे. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है. पहली से नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए आगामी आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘स्कूलों में कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. वहीं, टीके की पहली खुराक ले चुके छात्र को ही स्कूल आने की अनुमति होगी. विद्यार्थियों को अभिभावकों से लिखित अनुमति के बाद ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा. जो विद्यार्थी घर पर रहकर पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. विद्यार्थियों की उपस्थिति को लेकर कोई बाध्यता नहीं होगी.’’

    संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते बंद हुए थे स्कूल, कॉलेज
    हरियाणा में जनवरी महीने में संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते स्कूल, कॉलेज एवं अन्य शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे. संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद शिक्षा विभाग ने अभी सिर्फ 10वीं से 12वीं कक्षा के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है.

    ये भी पढ़ें-
    RRB NTPC Result: क्यों आंदोलित हैं छात्र, क्या है रेलवे का पक्ष ? जानिए सब कुछ
    RRB NTPC, ग्रुप D भर्ती परीक्षा हो सकता है रिशिड्यूल, अप्रैल-मई तक होगा इंतजार

    सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की हो रही है मांग
    बता दें कि निजी स्कूल संचालक एवं अन्य छात्र संगठन सभी शिक्षण संस्थानों को खोलने की मांग कर रहे हैं. ऑल इंडिया प्रिंसिपल एसोसिएशन की जिला उपप्रधान डिंपल अरोड़ा ने कहा, ‘‘शिक्षा विभाग को सभी कक्षाओं को खोलने की अनुमति देनी चाहिए. संक्रमण के चलते लगातार दूसरे साल विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. अभिभावक भी चाहते हैं स्कूल में सभी कक्षाएं लगें.’’

    Tags: Education news, School education, School reopening

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर