National Scholarship scheme: नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल होगा शुरू, स्टूडेंट्स ऐसे करें अप्लाई

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर  स्टूडेंट्स राष्ट्रीय स्कॉलरशिप के लिए करें अप्लाई.

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर स्टूडेंट्स राष्ट्रीय स्कॉलरशिप के लिए करें अप्लाई.

एनएसपी पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर के सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के जरिए नेशनल स्कॉलरशिप के लिए प्रोग्राम जारी किए जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 10:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. National Scholarship scheme: नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship portal) के जरिए स्टूडेंट्स के हित को ध्यान में रखते हुए स्कॉलरशिप पोर्टल को दोबारा शुरू करने का फैसला किया गया है. स्टूडेंट्स के पास अब लगभग 16 नेशनल लेवल स्कॉलरशिप के लिए पोर्टल के जरिए अप्लाई करने का सुनहरा है. पोर्टल का संचालन केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा किया जाता है.

एनएसपी पोर्टल से प्राप्त करें स्कॉलरशिप संबंधी जानकारी

योग्यता के आधार पर स्टूडेंट्स का स्कॉलरशिप के लिए चयन किया जाता है. एनएसपी पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर विभिन्न मंत्रालयों के जरिए नेशनल स्कॉलरशिप के लिए प्रोग्राम जारी किए जाते हैं. स्टूडेंट्स एनएसपी पर जाकर विभिन्न स्कॉलरशिप प्रोग्राम के बारे में जानकारी ले सकते हैं. अगर छात्र स्कॉलरशिप के लिए योग्य हैं तो वह आवेदन जरूर करें.

ऐसे करें अप्लाई-
-आवेदन करने के लिए सबसे पहले नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट (scholarships.gov.in) पर जाएं.

-वेबसाइट पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन (new registration) ऑप्शन पर क्लिक कर मांगी गई जानकारी भरें और अपना प्रोफाइल क्रिएट करें.

-प्रोफाइल अकाउंट क्रिएट करने के बाद नया पेज खुलकर आएगा जहां कुछ सवालों के जवाब देने पड़ेंगे. जैसे इनकम कितनी है, आप भारतीय छात्र हैं या नहीं इत्यादि.



-सभी जानकारी देने के बाद आपसे जरूरी डाक्यूमेंट्स जैसे- जन्म प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र, बैंक डिटेल्स, मोबाइल नंबर और दसवीं बारहवीं या ग्रेजुएशन का पास सर्टिफिकेट आदि मांगा जाएगा, जिसे साइज के अनुसार अपलोड करना होगा.

-उसके बाद स्कूल का वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट मांगा जाएगा. अगर स्कूल वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट नहीं है तो अपने स्कूल या कॉलेज से साइन करवाने के बाद दोबारा अपने अकाउंट पर जाकर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

-अगर सारी डिटेल्स सही हुई तो फॉर्म भरने के तीन से छह महीने के बाद गाइडलाइन्स के मुताबिक आपके बैंक अकाउंट में पैसा आना शुरू हो जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज