होम /न्यूज /education /Study Abroad : विदेश में जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई तो, एक बार ज़रूर देख लें टॉप एजुकेटेड देशों की लिस्ट

Study Abroad : विदेश में जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई तो, एक बार ज़रूर देख लें टॉप एजुकेटेड देशों की लिस्ट

ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट  ने अपनी रिपोर्ट में कनाडा को पहली रैंक दिया है.

ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट ने अपनी रिपोर्ट में कनाडा को पहली रैंक दिया है.

Study Abroad : बहुत से बच्चें बिना किसी जानकारी के ही कॉलेज में ऐडमिशन ले लेते हैं फिर पसंद के प्लेसमेंट और करियर न मिल ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Study Abroad : विदेश में जाकर पढ़ना ज्यादातर युवाओं का सपना होता है. कुछ लोग विदेशो से हायर एजुकेटेड होकर बड़ी- बड़ी कम्पनियों में जॉब भी करने लगते हैं. अगर विदेश जाकर पढ़ाई करने के बारे में सोच लिया है तो  बेस्ट एजूकेशन को लेकर कौन- कौन से देश टॉप लिस्ट में है ये भी जान लें. ओ.ई.सी.डी यानी ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को- ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट की रिपोर्ट के अनुसार कुछ देशों को टॉप रैंक दी गई हैं, जो शिक्षा के क्षेत्र में आगे हैं. आइए जानते हैं उन टॉप देशों के बारे में .

कनाडा
ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट  ने अपनी रिपोर्ट में कनाडा को पहला रैंक दिया है. इस रिपोर्ट ने कनाडा को विश्व का सबसे पढ़ा- लिखा देश माना है.

रूस
विदेश जाने के लिए सोच रहें है तो रूस भी अच्छा विकल्प है. बता दें सबसे पढ़े-लिखे होने की लिस्ट में दूसरा स्थान रूस को मिला है. ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट ने अपनी रिपोर्ट में रूस को दूसरा स्थान दिया है.
जापान
सभी क्षेत्रों में उन्नति करने वाला जापान उच्च शिक्षा के लिए काफ़ी अच्छा माना जाता है. ओईसीडी के अनुसार जापान तीसरा सबसे पढ़ा लिखा देश है.
लक्जमबर्ग
ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट ने अपनी रिपोर्ट में चौथे स्थान पर लक्जमबर्ग  सबसे पढ़ा-लिखा देश बताया है.
साउथ कोरिया
सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा की श्रेणी में साउथ कोरिया को पांचवे स्थान पर रखा गया है. ओईसीडी ने दक्षिण कोरिया को 5 नंबर पर पढ़ा लिखा देश बताया है.
अमेरिका
टेक्नोलॉजी और आर्थिक विकास में पूरी दुनिया में राज करने वाले अमेरिका का इस श्रेणी में छठा स्थान है . अमेरिका को भी ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन ने अपनी रिपोर्ट में अमेरिका और इजराइल दोनों को 6 वे स्थान पर रखा है.
आयरलैंड
विश्व के सबसे पढ़े-लिखे देशों में सातवें स्थान पर आयरलैंड है जिसे ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है.
यूनाइटेड किंगडम
ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट की रिपोर्ट में आठवां स्थान यूनाइटेड किंगडम का है. ज्यादातर स्टूडेंट्स लंदन और यूके की टॉप यूनीवर्सिटी में पढ़ना पसन्द करते हैं.
यह भी पढ़ें:
इलाहाबाद विश्वविद्यालय: BA, B.COM, B.SC करना महंगा, 975 की जगह 3900 हुई फीस

देशभर के स्‍कूल-कॉलेजों में हो एक जैसी ड्रेस, मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने किया साफ इनकार

ऑस्ट्रेलिया
सबसे पढ़े-लिखे राष्ट्र के रूप में ऑस्ट्रेलिया को नौवां स्थान प्राप्त है.ओईसीडी ने ऑस्ट्रेलिया को दुनिया का 9 वें नंबर का पढ़ा लिखा देश बताया है.

Tags: Abroad Education, Career Guidance, Job and career

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें