Home /News /education /

Study Mistakes: पढ़ाई करते समय न करें ये गलतियां, परीक्षा में पड़ेंगी भारी

Study Mistakes: पढ़ाई करते समय न करें ये गलतियां, परीक्षा में पड़ेंगी भारी

पढ़ाई करते समय न करें ये गलतियां

पढ़ाई करते समय न करें ये गलतियां

Study Mistakes, CBSE: परीक्षाएं शुरू होने में ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में पढ़ाई करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. कई बार पढ़ाई के समय होने वाली कुछ गलतियां बाद में बहुत भारी साबित हो जाती हैं.

    नई दिल्ली (CBSE, Study Mistakes). इन दिनों सभी छात्र बहुत व्यस्त हैं. 10वीं और 12वीं के छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2022) की तैयारी में जुटे हुए हैं, वहीं बाकी छात्र भी अपनी अर्द्ध वार्षिक परीक्षाओं (Half Yearly Exams) या क्लास टेस्ट में बेस्ट प्रदर्शन देने की कोशिश कर रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि कई बार पढ़ाई करते समय कुछ गलतियां हो जाने पर उनका असर परीक्षाओं में भी नजर आता है (Study Mistakes To Avoid Before Exams)?

    पढ़ाई को बोझ समझना
    पढ़ाई को कभी भी बोझ न समझें. अगर किसी विषय को रुचि के साथ नहीं पढ़ेंगे तो वह दिमाग में घुसेगा ही नहीं. जब भी कोई टॉपिक पढ़ें तो उसे सीखने के उद्देश्य से पढ़ें. किसी भी टॉपिक को रिवाइज करते समय भी इस बात का ख्याल रखें (How To Study).

    स्टडी शेड्यूल फिक्स नहीं होना
    पढ़ाई के लिए जो भी शेड्यूल तय किया हो, उसके साथ डटे रहें. अगर रोजाना शेड्यूल में चेंज करेंगे तो पढ़ाई से मन भी भटकने लगेगा. जब तक बहुत जरूरी न हो, उसमें बदलाव न करें (Study Schedule).

    टीचर्स पर निर्भर रहना
    अगर आप हर विषय के हर टॉपिक को समझने के लिए टीचर्स पर निर्भर रहेंगे तो खुद से सीखना-समझना बहुत मुश्किल होता जाएगा. कहीं भी अटकने पर टॉपिक को पहले खुद समझने की कोशिश करें, फिर किसी और की मदद लें.

    यह भी पढ़ें:
    CM Yogi Adityanath Education: गणित से बीएससी पास हैं सीएम योगी, जानें उनकी पढ़ाई-लिखाई
    CBSE Board Exams 2022: 1 महीने में शुरू हो जाएगी टर्म 1 परीक्षा, बदलें पढ़ाई का तरीका

    साथियों के दबाव में आना
    कुछ छात्र अपने साथियों के दबाव में आकर भी गोल्स से भटक जाते हैं. दरअसल, वे अपने स्टडी मेथड की तुलना क्लास के टॉपर्स के साथ करने लग जाते हैं, जिसका असर उनके रिजल्ट पर पड़ने लगता है.

    खुद को टेस्ट नहीं करना
    आप पढ़ाई में कितने भी अच्छे हों लेकिन अगर खुद का टेस्ट नहीं ले रहे हैं तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी. टाइम-टाइम पर अपनी परीक्षा लेते रहें और मॉक टेस्ट भी देते रहें.

    Tags: Cbse

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर