होम /न्यूज /education /

Study Tips: क्या आप कम रोशनी में पढ़ाई करते हैं? हो सकती हैं ये परेशानियां

Study Tips: क्या आप कम रोशनी में पढ़ाई करते हैं? हो सकती हैं ये परेशानियां

आंखों पर पड़ता है कम रोशनी में पढ़ाई का असर

आंखों पर पड़ता है कम रोशनी में पढ़ाई का असर

Study Tips, Health Tips for Students: कोविड 19 (Covid 19) काल में पढ़ाई का मोड पूरी तरह से बदल गया. साल 2020 से छात्र ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं. यहां तक कि कई स्कूल-कॉलेज में परीक्षाएं भी ऑनलाइन माध्यम में आयोजित हो रही हैं (Online Education). इस दौरान सभी स्टूडेंट्स अपने मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप पर पढ़ाई करने के लिए मजबूर हैं. इसका नकारात्मक असर उनकी आंखों की सेहत पर साफ तौर पर देखा जा सकता है (Eye Health Tips For Students). अगर आप भी कम रोशनी में पढ़ाई करते हैं तो जानिए उससे होने वाले नुकसान.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Study Tips, Eye Health Tips). कोविड 19 (Covid 19) के दौर में ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) होने की वजह से बीते दो सालों में स्टूडेंट्स का टेक्नोलॉजी (Technology) एक्सपोजर काफी हद तक बढ़ गया. अब वे पढ़ाई और होमवर्क आदि कामों के लिए अपने दिन के कई घंटे मोबाइल, टैबलेट और लैपटॉप के साथ बिता देते हैं. इस दौरान कई बार तो वे इन डिवाइसेस (Electronic Devices) और अपने बीच की दूरी तक भूल जाते हैं, जिसका असर उनकी आंखों की सेहत (Eye Health Tips For Students) पर साफ तौर पर देखा जा सकता है.

    क्या आप या आपके घर में किसी को कम रोशनी में पढ़ाई करने की आदत है? अगर ऐसा है तो आप अपनी आंखों की सेहत के साथ काफी खिलवाड़ कर रहे हैं (Eye Health Tips For Students). इस आदत को जल्द से जल्द सुधार लेने में ही भलाई होगी क्योंकि इसकी वजह से आपको भविष्य में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं (Health Problems) हो सकती हैं. जानिए कम रोशनी में पढ़ाई करने की आदत से होने वाली परेशानियां.

    1. आंखों की रोशनी पर पड़ता है असर
    अक्सर लोग कम रोशनी में न पढ़ने की सलाह देते हैं. लेकिन इसके बावजूद कई स्टूडेंट्स इस बात को गंभीरता से नहीं लेते हैं. कम रोशनी में पढ़ने से पहले सिर दर्द की समस्या आम हो जाती है. सिर्फ यही नहीं, आंखों तक में दर्द होने लग जाता है (Eye Health Tips For Students). इसके साथ ही आंखों के देखने की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है.

    ये भी पढ़ें:
    Career Tips: हिंदी के जानकार हैं तो इन क्षेत्रों में बनाएं करियर, मिलेंगे बेशुमार मौके
    NEET Counselling 2021: इन 5 बड़े बदलाव के साथ होगी नीट की काउंसलिंग, पढ़ें पूरी डिटेल

    2. शरीर के इन हिस्सों में होने लगता है दर्द
    कम रोशनी में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स का शरीर अक्सर झुका हुआ रहता है. ज्यादा देर तक इस अवस्था में पढ़ाई करने की वजह से गर्दन, पीठ और कंधों में दर्द रहने लग जाता है. इससे पढ़ाई में मन नहीं लगता है और लेटे रहने का मन करने लगता है. इसलिए हमेशा पर्याप्त रोशनी में पढ़ाई करें और पढ़ाई करते समय कुर्सी और टेबल का इस्तेमाल करें (Study Tips).

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर