Home /News /education /

Study Tips: पढ़ाई करने के बाद भूल जाते हैं जरूरी टॉपिक? हर स्टूडेंट के काम आएंगे ये टिप्स

Study Tips: पढ़ाई करने के बाद भूल जाते हैं जरूरी टॉपिक? हर स्टूडेंट के काम आएंगे ये टिप्स

Memory Power बढ़ाने के काम आएंगे ये खास टिप्स

Memory Power बढ़ाने के काम आएंगे ये खास टिप्स

Memory Power, Study Tips: अगर आप कुछ भी याद करने के बाद तुरंत भूल जाते हैं तो पढ़ाई के दौरान ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं. इससे आपको चीजें लंबे समय तक याद रहेंगी.

    नई दिल्ली (Memory Tips). कुछ बच्चे पढ़ाई तो बहुत मन से करते हैं लेकिन फिर थोड़ी देर बाद ही सब भूल जाते हैं. उन्हें लाख याद करने के बाद भी चीजें याद नहीं आती हैं. ऐसे में दिमाग पर बहुत जोर भी पड़ता है और स्ट्रेस भी बढ़ता जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इन टिप्स (Memory Tips) की मदद से अब विषयों को याद करने में काफी मदद मिलेगी (Education).

    कुछ बच्चे विषयों को पढ़कर समझने के बजाय रटने की कोशिश में लग जाते हैं. वे न्यूमेरिकल्स और डायग्राम तक रटने की फिराक में रहते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह बिल्कुल गलत है. दरअसल, किसी भी विषय को रटने के बजाय समझने पर फोकस करना चाहिए. इससे चीजें लंबे समय तक याद रहेंगी (Study Tips).

    वक्त मिलते ही करें रिवीजन
    किसी भी विषय को सिर्फ एक बार पढ़कर ही वह याद हो जाए, ऐसा जरूरी नहीं है. आपको जब भी वक्त मिले, उसे रिवाइज जरूर करें. रिवीजन भी तब तक करते रहें, जब तक वह टॉपिक बिल्कुल आपके दिलोदिमाग पर चढ़ न जाए.

    यह भी पढ़ें:
    Happy Birthday Rekha: परिवार का कर्ज उतारने के लिए छूट गई थी रेखा की पढ़ाई, टूट गया था स्कूल से नाता
    Career In Photography: तस्वीरें खींचने के शौक को बना लें करियर, मिलेंगे बेशुमार फायदे

    लिखकर याद करने से मिलती है मदद
    विषयों को सिर्फ पढ़कर याद नहीं किया जा सकता है. जब आप किसी चीज को लिखकर याद करते हैं तो वह हमेशा के लिए आपकी मेमोरी में फिट हो जाती है. इससे राइटिंग प्रैक्टिस भी अच्छे तरीके से हो जाती है. इसी तरह से न्यूमेरिकल्स को भी हमेशा सॉल्व करके ही समझना चाहिए.

    दोहराने से समझ आएगी हर चीज
    किसी चीज को फाइनल रिवाइज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे किसी और को समझा दिया जाए. इससे आपकी स्मरण शक्ति (How To Increase Memory Power) मजबूत होगी. आप चाहें तो यूट्यूब (YouTube Trending Video) पर संबंधित विषयों के वीडियो भी देख-सुन सकते हैं.

    जब भी हम किसी चीज को दोहराते हैं तो वह दिमाग में अपनी जगह बनाती जाती है. आप यह तरीका आजमाकर जरूर देखिएगा. इससे यकीनन आपको बहुत मदद मिलेगी.

    Tags: Education, Online Study, Success tips and tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर