Home /News /education /

Study Tips: इन मॉडर्न तरीकों से करें पढ़ाई, सब कुछ दिमाग में हो जाएगा फिट

Study Tips: इन मॉडर्न तरीकों से करें पढ़ाई, सब कुछ दिमाग में हो जाएगा फिट

बदल दें अपनी पढ़ाई का तरीका

बदल दें अपनी पढ़ाई का तरीका

Study Tips, Education News, CBSE: कोई भी काम एक ही तरीके से करेंगे तो उसमें बोरियत होना लाजिमी है. ऐसा ही कुछ पढ़ाई के साथ भी होता है. अगर आप अपने पढ़ाई के तरीकों में बदलाव लाते रहेंगे तो चीजें दिमाग में हमेशा फिट रहेंगी. बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी करते समय रखें इन बातों का ध्यान (CBSE Board Exam).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Study Tips). वक्त के साथ एजुकेशन सिस्टम (Education System) और पढ़ाई के तरीकों में भी काफी बदलाव आया है. जहां पहले बच्चे सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई किया करते थे, वहीं अब कई ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं, जो सिर्फ रात में ही अच्छी तरह से पढ़ाई कर पाते हैं. परीक्षा (CBSE Board Exam) से पहले अगर पढ़ाई करते वक्त बोरियत महसूस हो रही है तो इन मॉडर्न तरीकों को आजमाकर मूड फ्रेश कर सकते हैं (Study Pattern).

    हर स्टूडेंट का पढ़ाई करने का अपना तरीका होता है और वह उसी में सहज होता है. अगर आप मूड फ्रेश करने के लिए अपने तरीके में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो जानिए कुछ बेहद एंटरटेनिंग टिप्स (Entertaining Study Tips).

    माइंड पैलेस में करें स्टोर
    कुछ भी पढ़ते समय उसे अपने दिमाग में स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका होता है- चीजों को रोजाना की घटनाओं से रिलेट कर लें. इससे कोई भी बात या टॉपिक लंबे समय तक दिमाग में स्टोर रहता है (How To Learn).

    बढ़ जाएं कॉपी-किताबों से आगे
    आमतौर पर स्टूडेंट्स अपनी नोटबुक, डायरी या बुक्स में नोट्स बनाते हैं (How To Make Notes). कुछ छात्र अपने स्टडी रूम में ब्लैकबोर्ड लगाकर उस पर भी नोट्स लिखते जाते हैं. इस बार अपने हाथ पर छोटे-छोटे नोट्स लिखें या दीवार पर स्टिकी नोट्स लगा लें. इससे उन पर बार-बार नजर पड़ेगी और वो चीजें दिमाग में स्टोर हो जाएंगी.

    यह भी पढ़ें:
    CM Yogi Adityanath Education: गणित से बीएससी पास हैं सीएम योगी, जानें उनकी पढ़ाई-लिखाई
    CBSE Board Exams 2022: 1 महीने में शुरू हो जाएगी टर्म 1 परीक्षा, बदलें पढ़ाई का तरीका

    माइंड मैप्स से मिलेगी मदद
    किसी फिल्म की कहानी याद रखने की वजह होती है कि हम उसमें दिखाई जाने वाली घटनाओं को अपनी आंखों से देख रहे होते हैं. इसी तरह से किसी जरूरी टॉपिक को याद करने के लिए आप उसे डायग्राम या सीनरी के तौर पर बना लें. यकीन मानिए, टॉपिक हमेशा याद रहेगा.

    यूट्यूब से करें दोस्ती
    कोरोना काल में हर हाथ में फोन आ गया है. बच्चे भी हर चीज के लिए इंटरनेट पर निर्भर हो गए हैं. आप चाहें तो उसका सदुपयोग करके यूट्यूब के माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं. किसी चीज को वीडियो (YouTube Video) के जरिए समझेंगे तो अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा.

    Tags: Cbse, Cbse board, Education, Education news, Online Study, Youtube

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर