Home /News /education /

Study Tips: पढ़ाई करते समय इस बात का भी रखें ध्यान, टॉपर को देने लगेंगे टक्कर

Study Tips: पढ़ाई करते समय इस बात का भी रखें ध्यान, टॉपर को देने लगेंगे टक्कर

जानिए स्टडी स्पेस को सजाने के तरीके

जानिए स्टडी स्पेस को सजाने के तरीके

Study Tips, Study Table For Students: पढ़ाई करते समय सही शेड्यूल (Study Schedule) और किताबों के साथ ही अच्छा वातावरण भी काफी अहमियत रखता है. ज्यादातर छात्रों का स्टडी स्पेस फिक्सड होता है (Study Space Ideas). बीते 2 सालों से डिजिटल एजुकेशन (Digital Education) को बढ़ावा मिल जाने की वजह से छात्रों ने घर पर ही पढ़ाई का अपना खास कोना बना लिया है. क्या आप जानते हैं कि अच्छी तरह से पढ़ाई करने के लिए स्टडी टेबल कैसा होना चाहिए या उसे कैसे सजाना चाहिए (Study Table Design)? दरअसल, इन चीजों का पढ़ाई पर काफी फर्क पड़ता है. जानिए स्टडी टेबल को पढ़ाई के हिसाब से तैयार करने के टिप्स.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Study Tips, Study Table For Students). कुछ छात्रों को जहां भी जगह मिल जाती है, वे अपनी पढ़ाई करना शुरू कर देते हैं (Study Space Ideas). ऐसे में कुछ को तो सभी चीजें तुरंत याद हो जाती हैं, जबकि कुछ पढ़ा-पढ़ाया भी भूल जाते हैं. दरअसल, अच्छी तरह से पढ़ाई करने और चीजों को लंबे समय तक याद रखने के लिए पढ़ाई करने का वातावरण भी अच्छा होना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि आपके पास एक अच्छा स्टडी टेबल हो और आपको उसे अपनी जरूरत के हिसाब से सजाना भी आना चाहिए (Study Table Design).

    हर किसी का पढ़ाई करने का अपना तरीका होता है लेकिन कुछ चीजें सबके लिए कॉमन होती हैं (Study Space Ideas). पढ़ाई बेशक अपने हिसाब से करनी चाहिए लेकिन पढ़ाई करते समय अपने पोस्चर और आस-पास के वातावरण का बहुत ख्याल रखना चाहिए (Study Posture). साल 2020 से कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) की वजह से डिजिटल एजुकेशन (Digital Education) को बढ़ावा मिल चुका है और ऐसे में घर पर रहकर अच्छी तरह से पढ़ाई करने का तरीका जरूर पता होना चाहिए (Study Table For Students).

    अपना स्टडी स्पेस कैसे सजाएं?
    हर कोई अपने स्टडी स्पेस को अपने कंफर्ट के हिसाब से सजाता है और यह सही भी है (Study Space Design). दरअसल, पढ़ाई करते समय अपनी सुविधा का खास ख्याल रखना चाहिए. जानिए स्टडी स्पेस को सजाने के तरीके (Study Space Ideas).
    1- अपनी हाइट के हिसाब से एक स्टडी टेबल खरीदें (Study Table For Students). अगर आपके पास पहले से स्टडी टेबल है तो अपनी हाइट के हिसाब से उसे सेट कर लें.
    2- स्टडी टेबल और अपनी जरूरत के हिसाब से एक कुर्सी भी जरूर खरीदें. इससे आपको स्कूल वाला वातावरण मिलेगा और आप अच्छे ढंग से पढ़ाई कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें:
    Education in India: 2022 में ऐसा रहेगा एजुकेशन सेक्टर का हाल, सभी के लिए जानना है जरूरी
    New Year 2022: नए साल में यहां भी लागू हो सकती है नई शिक्षा नीति, पढ़िए गुड न्यूज

    3- कोशिश करके अपने स्टडी स्पेस को अपने पसंदीदा रंगों से सजाएं (Study Space Ideas). अपने आस-पास पसंदीदा रंग होने से एनर्जी मिलती है और दिल खुश हो जाता है (Study Table Design).
    4- अपने स्टडी स्पेस के पास एक नोटिस बोर्ड लगा लें. आप चाहें तो उसे कार्डबोर्ड से भी बना सकते हैं. उस पर अपना स्टडी शेड्यूल, जरूरी परीक्षाओं की तारीख और जरूरी नोट्स लिख लें.
    5- कमरे में अच्छी रोशनी के लिए एक टेबल लैंप खरीद सकते हैं. साथ ही आप चाहें तो पॉजिटिविटी के लिए कमरे में छोटा पौधा भी रख सकते हैं.

    Tags: Coronavirus in India, Online education, Study, कोरोना वायरस

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर