• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Success Story: घर-घर जाकर पूजा कराता है गरीब पिता, बेटे ने बिना कोचिंग क्रैक किया JEE एग्‍जाम

Success Story: घर-घर जाकर पूजा कराता है गरीब पिता, बेटे ने बिना कोचिंग क्रैक किया JEE एग्‍जाम

दूधनाथ तिवारी के पिता मंदिर में पुजारी हैं.

दूधनाथ तिवारी के पिता मंदिर में पुजारी हैं.

दूधनाथ तिवारी ने किसी कोचिंग की मदद के बिना ही जेईई मेन 2021 एग्‍जाम क्रैक कर लिया है और ऑल इंडिया 548 रैंक हासिल किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    कहते हैं न कि अगर काबिलियत हो तो कोई भी मंजिल दूर नहीं. मुजफ्फरपुर के दूधनाथ तिवारी ने इसे साबित कर दिखाया है. दूधनाथ के पिता अशोक तिवारी गरीब पुजारी हैं और जैसे तैसे अपना घर खर्च चलाते हैं. कम आमदनी और ज्‍यादा खर्चों के कारण ही वह अपने बेटे को जेईई मेन परीक्षा के लिये कोचिंग नहीं करा पाए.

    दूधनाथ के पिता घर घर जाकर पूजा करते हैं. लॉकडाउन के दौरान उन्‍हें अपने छोटे छोटे खर्चों के लिये भी बड़ी तकलीफ उठानी पड़ती थी. हालांकि इस तकलीफ के बीच भी उन्‍होंने अपने यह सुनिश्‍च‍ित किया कि उनके बेटे की पढ़ाई रुके नहीं.

    दूधनाथ ने घर से दूसर मुजफ्फरपुर शहर में रहकर JEE की तैयारी की. लेकिन इसके लिये कोई कोचिंग नहीं की. बिना किसी मदद के, सेल्‍फ स्‍टडी के दम पर ही दूधनाथ ने ऑल इंडिया 548 रैंक हासिल किया है. बता दें कि जेईई परीक्षा देश की सबसे कठिन और सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है.

    गरीबी में बीता जीवन:
    दूधनाथ के पिता पंडित अशोक तिवारी ने कहा कि उन्होंने अपना जीवन गरीबी में बिताया है और उन्होंने कभी भी अपने बेटे पर पढ़ाई के लिए दबाव नहीं डाला. उन्होंने कहा कि मैं हमेशा अपने बेटे से यही कहता था कि अभी पढ़ाई बंद करो और अब कल पढ़ना. हमें अपने लड़के पर गर्व है और हमें लगता है कि भविष्य में यह लड़का हमारे इलाके का नाम रोशन करेगा.

    उन्‍होंने कहा कि वे चाहते हैं कि उनका बेटा जेईई एडवांस्‍ड परीक्षा (JEE Advanced) में भी अच्‍छा प्रदर्शन करे और किसी अच्‍छे संस्‍थान में एडमिशन ले. बता दें कि जेईई मेन परीक्षा देने वाले छात्रों में जो टॉप 2.5 लाख रैंक में हैं, वह जेईई एडवांस्‍ड (JEE Advanced) में शामिल हो सकते हैं. जेईई एडवांस्‍ड एग्‍जाम में क्‍वालिफाई करने के बाद वह IITs में प्रवेश पा सकते हैं.

    यह भी पढ़ें:
    Bihar Polytechnic Admit Card 2021: DCECE परीक्षा के लिये हॉल टिकट जारी, चेक करें
    UP Board Exams: 10वीं और 12वीं की इम्‍प्रूवमेंट परीक्षा आज से, कैमरे की निगरानी में हो रहा एग्‍जाम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज