Closed Ranchi University: रांची विश्वविद्यालय में 19 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित, जानें कब तक

Closed Ranchi University: रांची विश्वविद्यालय में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित.

Closed Ranchi University: रांची विश्वविद्यालय में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई है. वहीं कुलपति की अध्यक्षता में हुई बैठक में अतिथि शिक्षकों के मानदेय में आ रही समस्या का तुरंत समाधान करने का भी निर्देश दिया है.

  • Share this:
रांची. रांची विश्वविद्यालय में 20 मई से 19 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है. इसका फैसला डीएसडब्ल्यू और कुल सचिव की हुआ बैठक में लिया गया.

सिर्फ स्नातकोत्तर सेमेस्टर-4 का सिलेबस जिन विभागों या कॉलेजों में पूरा नहीं हुआ है. वहां सिलेबस पूरा कराया जाएगा. इसके लिए प्राचार्य या विभागाध्यक्ष जिन शिक्षकों को कक्षा देंगे, उनका भुगतान कर दिया जाएगा. स्नातक 2019-20 के बैकलॉग वाले विद्यार्थियों का परीक्षा फॉर्म भराने का निर्देश भी प्राचार्यों को दिया गया. बैठक में डीएसडब्ल्यू डॉ राजकुमार शर्मा, रजिस्ट्रार डॉ मुकुंद चंद्र मेहता, डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ प्रीतम कुमार समेत सभी कॉलेजों के प्राचार्य शामिल थे.

कई कालेजों को निर्देश जारी
सब्जेक्ट या घंटी आधार पर सहायक प्राध्यापकों व अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान में आ रही समस्या के मद्देनजर रांची विश्वविद्यालय प्रशासन ने कॉलेजों व स्नातकोत्तर विभागों को निर्देश जारी किया है. इसके तहत सभी कॉलेजों के प्राध्यापकों को कहा गया है कि वे हर माह अनुबंध सहायक प्राध्यापकों व अतिथि शिक्षकों का सर्टिफाइड बिल जमा करें, ताकि हर माह उनके मानदेय का भुगतान किया जा सके. मंगलवार को कुलपति डॉ. कामिनी कुमार की अध्यक्षता में सभी प्राचार्यों की बैठक हुई, जिसके बाद यह निर्देश जारी किया गया.

कोरोना काल में अनुबंध शिक्षक ऑनलाइन कक्षा ले रहे हैं. इसके लिए हर अनुबंध शिक्षक की ऑनलाइन कक्षा के लिंक की स्क्रीनशॉट भी प्राचार्यों को रखने को कहा गया है. कुछ प्राचार्यों का कहना था कि अनुबंध शिक्षक दो-तीन महीने का बिल एक साथ देते हैं, जिसके कारण सर्टिफाइड बिल भेजने में देर होती है. इस पर कुलपति ने इस व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें-
CGBSE 10th Result 2021: आज घोषित होगा छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट्स
CGBSE 10th Result 2021: 4 लाख 61 हजार से ज्यादा छात्रों का इंतजार खत्म, 100 फीसदी पास

कई विश्वविद्यालयों में पहले ही घोषित किया है अवकाश
कोरोना के कारण कई राज्यों के विश्वविद्यालयों में समय से पहले ही गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई है. वहीं लाकडाउन के कारण कई राज्यों में अभी स्कूलों को बंद किया गया है. वहीं कई राजस्थान सहित कई राज्यों के स्कूलों में भी गर्मी की छुट्टी कर दी है.