Home /News /education /

summer vacation will start in madhya pradesh school from 1 may

Summer Vacation: मध्यप्रदेश में इस तारीख से शुरू होंगे ग्रीष्मकालीन अवकाश, बच्चों को मिलेगी राहत

Summer Vacation: मध्यप्रदेश में इस तारीख से शुरू होंगे ग्रीष्मकालीन अवकाश

Summer Vacation: मध्यप्रदेश में इस तारीख से शुरू होंगे ग्रीष्मकालीन अवकाश

Summer Vacation: मध्यप्रदेश में नया शिक्षा सत्र 15 जून से होगा शुरू होगा. 13 जून से स्कूल शिक्षक पहुचेंगे जबकि 15 जून से छात्र-छात्राएं स्कूल जाएंगे. 1 मई से 14 जून तक स्कूल में गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी.

भोपाल. Summer Vacation: मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है. स्कूलों में 1 मई से गर्मी की छुट्टियां होंगी. 1 मई से 14 जून तक स्कूल में गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी. ग्रीष्मकालीन अवकाश को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने जानकारी दी है. उन्होंने मध्य प्रदेश की सरकारी स्कूलों में 01 मई से 14 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है.

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में अभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल की परीक्षाएं चल रही हैं. परीक्षाओं के बाद कॉपियों को चेक करके रिजल्ट तैयार किए जाएगा. कक्षा 11वीं की परीक्षाएं हाल ही में संपन्न हुई हैं. प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के रिजल्ट भी अप्रैल के आखिर में घोषित किए जाएंगे.

मध्यप्रदेश में नया शिक्षा सत्र शुरू होगा 15 जून से 
मध्यप्रदेश में 42 दिनों के ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद शुरू नया शिक्षा सत्र 15 जून से शुरू होगा. अवकाश के बाद प्रदेश भर के सभी शिक्षक 13 जून से अपने-अपने स्कूलों में पहुंचेंगे, तो वही छात्र-छात्राएं 15 जून से स्कूल में आएंगे. बता दें कि 1अप्रैल से सरकारी स्कूलों में कक्षाएं संचालित हो रही हैं. निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी कक्षा 09वीं, 10वीं और 08वीं में पहुंचने वाले छात्र-छात्राओं को सिलेबस की तैयारी कराई जा रही है.

ये भी पढ़ें-
SSC Havaldar Bharti 2022 : 3600 से अधिक हवलदार की वैकेंसी का डिटेल जानें, इन विभागों में होगी भर्ती
KCET 2022 एप्लीकेशन फॉर्म आज से भरें, जानें कर्नाटक CET का अप्लाई प्रोसेस

गर्मी के चलते समय स्कूलों का बदला समय 
स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि मध्य प्रदेश में गर्मी के चलते स्कूलों के समय में फिलहाल बदलाव किया गया है. प्रदेशभर के ज्यादातर जिलों में गर्मी को देखते हुए कलेक्टरों ने स्कूलों के समय में बदलाव किया है. मध्यप्रदेश में फिलहाल बढ़ती गर्मी के चलते सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक स्कूल संचालित हो रहे हैं. मध्य प्रदेश में बढ़ती गर्मी और चढ़ते पारे के बीच इस तरह के कयास लगाए जा रहे थे कि हो सकता है कि 20 अप्रैल तक ही स्कूल लगाया जाए. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने साफ कर दिया है कि 01मई से ही स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा.

Tags: Education news, School news, School reopening, Summer vacation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर