होम /न्यूज /education /Syllabus Reduction: इस राज्य ने 40 फीसदी तक घटाया 9वीं, 10वीं का सिलेबस, देखें पूरी जानकारी

Syllabus Reduction: इस राज्य ने 40 फीसदी तक घटाया 9वीं, 10वीं का सिलेबस, देखें पूरी जानकारी

Syllabus Reduction: हर विषय के सिलेबस में लगभग 40 फ़ीसदी कटौती का निर्णय लिया गया है

Syllabus Reduction: हर विषय के सिलेबस में लगभग 40 फ़ीसदी कटौती का निर्णय लिया गया है

Syllabus Reduction: बोर्ड का कहना है कि इस साल देश में लगे लॉकडाउन की वजह से बच्चों की पढ़ाई में बहुत समस्याएं आई हैं, ज ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. Syllabus Reduction: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम (SEBA) ने इस शैक्षणिक सत्र से 9वीं और 10वीं के सिलेबस को 40 फ़ीसदी तक कम करने का निर्णय लिया है. बोर्ड का कहना है कि इस साल देश में लगे लॉकडाउन की वजह से बच्चों की पढ़ाई में बहुत समस्याएं आई हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए 9वीं और 10वीं के हर विषय के सिलेबस में लगभग 40 फ़ीसदी कटौती का निर्णय लिया गया है.

    बोर्ड ने कहा है कि, “कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण काफी शैक्षणिक नुकसान हुआ है. जिसकी वजह से छात्रों और शिक्षकों के लिए असम शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम को पूरा करना मुश्किल होगा. इसलिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम ने 9वीं और 10वीं के छात्रों की सुविधा के लिए प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम को करीब 40% तक कम करने का निर्णय लिया है.”

    Syllabus Reduction: CISCE बोर्ड ने भी की है कटौती
    नया पाठ्यक्रम असम शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक की वेबसाइट sebaonline.org पर उपलब्ध होगा. बोर्ड ने यह अधिसूचना भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है. SEBA के अलावा CISCE ने भी इस वर्ष ICSE, ISC बोर्ड परीक्षा के लिए सिलेबस कम किया है. CISCE ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर संशोधित सिलेबस की अधिसूचना जारी की है.

    ये भी पढ़ें-
    SSC CGL Answer key: टीयर -1 परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे करें डाउनलोड
    India Post Recruitment 2021: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में इन्हें मिलेगी वरीयता

    Tags: Board exam, Education

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें