Home /News /education /

Teacher's Shortage: यहां पर छठी से 12वीं तक की पढ़ाई एक मात्र शिक्षक के भरोसे

Teacher's Shortage: यहां पर छठी से 12वीं तक की पढ़ाई एक मात्र शिक्षक के भरोसे

Education news: नेतरहाट स्कूल के शिक्षकों का वेतन आइएएस अधिकारी के बराबर है.

Education news: नेतरहाट स्कूल के शिक्षकों का वेतन आइएएस अधिकारी के बराबर है.

Teacher's Shortage: झारखंड के जाने-माने नेतरहाट विद्यालय में शिक्षकों की कमी देखी जा रही है. विद्यालय में शिक्षकों के लिए 47 पद की स्वीकृत होने के बावजूद, वर्तमान में यहां 17 पद रिक्त हैं. बाकी बचे शिक्षकों में से भी तीन शिक्षक जल्द ही सेवानिवृत्त हो जायेंगे. हालत ये है कि यहां कई विषयों के लिए मात्र एक शिक्षक हैं. ऐसे में विद्यालय में पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. Teacher’s Shortage: नेतरहाट आवासीय विद्यालय में शिक्षकों के 47 में से 19 पद रिक्त हैं. एक और शिक्षक 30 नवंबर को सेवानिवृत्त हो जायेंगे. विद्यालय में तीन वर्ष बाद शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी. विद्यालय में कक्षा छह से 12वीं तक में 500 से अधिक विद्यार्थी पढ़ते हैं. 500 विद्यार्थियों के पठन-पाठन के लिए आधा दर्जन विषयों में मात्र एक शिक्षक हैं.

शिक्षकों की कमी होने के साथ-साथ नेतरहाट विद्यालय कार्यकारिणी समिति व सामान्य निकाय के सदस्यों का मनोनयन भी नहीं किया गया ह. इस वर्ष जून में मनोनीत सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो गया था. इसके बाद सदस्यों के मनोनयन से संबंधित प्रस्ताव विभाग को भेजा गया है, लेकिन अब तक अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. विद्यालय की कार्यकारिणी समिति और सामान्य निकाय के गठन की प्रक्रिया में देरी होने के कारण विद्यालय के कार्यों को लेकर नीतिगत निर्णय लेने में परेशानी हो रही है.

विद्यालय में नियुक्त शिक्षक नौकरी छोड़ रहे हैं. पिछले तीन वर्ष में अंग्रेजी के तीन, संस्कृत व हिंदी के एक-एक शिक्षक ने नौकरी छोड़ दी. नेतरहाट स्कूल के शिक्षकों का वेतन आइएएस अधिकारी के बराबर है. इसके अलावा शिक्षक को आवास से लेकर रहने-खाने की सारी सुविधा विद्यालय की ओर से दी जाती है. शिक्षकों के बच्चों को विद्यालय में पढ़ने की सुविधा भी दी जाती है. इसके बाद भी शिक्षक नौकरी छोड़ दे रहे हैं.

किस विषय के कितने शिक्षकों की होगी नियुक्ति विषय पद
हिंदी 04
संस्कृत 02
जीव विज्ञान 01
भूगोल 01
कृषि 01
कॉमर्स 01
अंग्रेजी 04
गणित 02
अर्थशास्त्र 01
इतिहास 01
राजनीति शास्त्र 01

ये भी पढ़ें-
10वीं पास Indian Railway में बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी, जल्द करें आवेदन
Indian Air Force में 10वीं, ग्रेजुएट के लिए निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

Tags: Education, Education news, Government School, Teacher job

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर