होम /न्यूज /education /National Teacher Award: सम्मानित होने वाले शिक्षक ने किए ये खास काम, पढ़ें डिटेल

National Teacher Award: सम्मानित होने वाले शिक्षक ने किए ये खास काम, पढ़ें डिटेल

National Teacher Award: मध्यप्रदेश के मंडला जिले के शिक्षक शक्ति पटेल को राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया है.

National Teacher Award: मध्यप्रदेश के मंडला जिले के शिक्षक शक्ति पटेल को राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया है.

National Teacher Award: बच्चों को कठिन टॉपिक को आसानी से सरल भाषा में समझाने के लिए उनकी ही भाषा में वीडियो बनाकर अपलो ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

भोपाल. National Teacher Award: कोरोना काल में आदिवासी और रूलर इलाकों के बच्चों को पढ़ाई से जोड़ने आदिवासी क्षेत्र के शिक्षक शक्ति पटेल ने अनोखा प्रयोग किया है. यूट्यूब चैनल बनाकर देश भर के बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखा. अपने इस नायाब प्रयोग के चलते मध्यप्रदेश के मंडला जिले के शिक्षक शक्ति पटेल को राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया है.

यूट्यूब चैनल और स्टडी मटेरियल ऑनलाइन पहुँचाया बच्चों तक
मंडला जिले के बिछिया के शासकीय हाई स्कूल मांद में पढ़ाने वाले शिक्षक शक्ति पटेल ने पढ़ाई को लेकर कई प्रयोग किए. कोरोना काल में स्कूलों के बंद होने पर ग्रामीण इलाकों में ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर स्मार्ट स्कूलों की तरह पढ़ाई को लेकर प्रयोग किया. शक्ति पटेल ने ऑनलाइन पढ़ाई को बच्चों तक पहुंचाने के लिए एक यूट्यूब चैनल तैयार किया. स्टडी मैटेरियल तैयार कर उसे ऑनलाइन सांझा किया. स्टडी मैटेरियल को ऑनलाइन करने के लिए क्यूआर कोड तैयार किया. बच्चों ने क्यूआर कोड को स्कैन कर अपने मोबाइल पर मटेरियल को लिया. बच्चों को कठिन टॉपिक को आसानी से सरल भाषा में समझाने के लिए उनकी ही भाषा में वीडियो बनाकर अपलोड किए. इस तरह के के नए प्रयोग के चलते देश भर के बच्चों को कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई और चैनल के जरिए स्टडी मैटेरियल का लाभ मिला.

News18 Hindi

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वर्चुअली किया सम्मानित
राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले शिक्षक को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम में सम्मानित किया गया. बस वाली कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने मध्य प्रदेश की राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित होने वाले एकमात्र टीचर को सम्मान राशि और प्रशस्ति पत्र से किया सम्मानित. भोपाल में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने राज्य शासन की तरफ से राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित होने वाले शिक्षक शक्ति को 11000 रुपये की सम्मान राशि से सम्मानित किया.

भोपाल में ऑनलाइन शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित
कोरोना संक्रमण के चलते इस बार ऑफलाइन शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित नहीं किया गया है. बल्लभ भवन में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने शिक्षक सम्मान से सम्मानित होने वाले 28 शिक्षकों को वर्चुअल सम्मानित किया. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के साथ शिक्षा विभाग के तमाम अधिकारी शामिल हुए. बल्लभ भवन में आयोजित समारोह में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान से पुरस्कृत होने वाली शिक्षिका वंदना पांडे और राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले शिक्षक शक्ति पटेल को स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने सम्मानित किया.

ये भी पढ़ें-
Syllabus Reduction: इस राज्य ने 40 फीसदी तक घटाया 9वीं, 10वीं का सिलेबस, देखें पूरी जानकारी
CBSE Two-Term Pattern: दिल्ली के स्कूल 9th, 11th क्लास के लिए फॉलो करेंगे CBSE का टू-टर्म पैटर्न

Tags: Government teacher job, Teachers day

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें