खराब समय में तलाश रहे हैं जॉब तो इन पांच बातों का रखें ध्यान, जल्द मिलेगी नौकरी

खराब समय में तलाश रहे हैं जॉब तो इन पांच बातों का रखें ध्यान, जल्द मिलेगी नौकरी
नौकरी खोजते वक्त ये पांच बातें आपकी मुश्किल समय में मदद करेंगी.

Ideas for Job Seekers to Better Job Search in 2020 : देश की अर्थव्यवस्था (Economy) जब ठीक नहीं है और हजारों लोगों की नौकरियां (Jobs) जा रही हैं. ऐसे में नई नौकरी खोजना किसी चुनौती से कम नहीं हैं. अगर आप भी नौकरी खोज रहे हैं तो इन महीनों में प्रयास करें. ऐसा करने से आपको आसानी से नई नौकरी मिल जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 11:02 AM IST
  • Share this:
Ideas for Job Seekers to Better Job Search in 2020 : जब देश की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और लोगों की नौकरियां जा रही हैं, तब नौकरी खोजना कोई आसान काम नहीं है. लोग एक नौकरी में रहते हुए दूसरी नौकरी खोजते हैं या फिर करियर शुरू करने के लिए. दोनों ही परिस्थितियों में नौकरी खोजनी होती है. ऐसे में आप जिस सेक्टर में नौकरी खोजना चाहते हैं उस सेक्टर के बारे में थोड़ी सी रिसर्च कर लें. इसके साथ ही नौकरी खोजने के लिए सही समय को चुनें. इसके लिए अपने रिज्यूम को सबसे पहले इपडेट कर लें.

ईटी एंटरटेमेंट में छपी एक खबर के मुताबित आपको नई नौकरी खोजते समय इन पांच बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इससे आपको नई नौकरी कम मेहनत करने पर ही आसानी से मिल जाएगी. आइए आपको बताते हैं ऐसे समय के बारे में जब आपको आसानी से नौकरी मिल सकती है.

1. समय का ध्यान रखें- आपके कैंलेडर में 12 महीने होते, लेकिन क्या सभी महीनों में शादी का मुहूर्त होता है ? नहीं ना. ऐसे ही नौकरी खोजने के लिए भी कुछ महीने खास होते हैं. नौकरी खोजते समय टाइमिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. जब आप सही समय में नौकरी की तलाश शुरू करते हैं, तो आपके नौकरी पाने की संभावना भी बढ़ जाती है. अपनी खोज शुरू करने के लिए उस इंडस्ट्री में चल रहे अच्छे और बुरे समय के बारे में समझ ले.




2. जनवरी, फरवरी और मार्च (अच्छा समय)- जिन कंपनियों में वित्त वर्ष जनवरी से शुरू होता है और मार्च में खत्म होता है, वहां जनवरी से मार्च के बीच का समय नौकरी खोजने के लिए सही समय होता है. जनवरी से मार्च के बीच नौकरी की संभावनाएं ज्यादा होती हैं, क्योंकि कंपनी का नया वित्त वर्ष शुरू होता है. ऐसे में जिन विभागों में जरूरत होती है वहां पर कंपनी मैन पावर बढ़ाने के लिए वेकैंसी निकालती है.

3. अप्रैल, मई और जून (बेहतर समय)- नौकरी खोजने के लिए ये तीन महीने सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि भारत में मार्च में वित्त वर्ष खत्म होता है. इसके बाद कंपनियां अपने एम्पलाई को बोनस गिफ्ट, प्रमोशन और अप्रेजल देती हैं. इसी समय में कंपनी से नाखुश एम्प्लॉई नौकरी छोड़ते हैं. ऐसे में नए जॉब के अवसर और भी बढ़ जाते हैं. मतलब नौकरी खोजने का यह अच्छा समय होता है.

4. जुलाई, अगस्त और सितंबर – (अच्छा समय नहीं है) – साल में बीच के ये तीन महीने नई नौकरी खोजने के लिए अच्छे नहीं माने जाते. क्योंकि कंपनियां साल की शुरुआत में अधिकांश रिक्तियों को भर लेती हैं और पदोन्नति ज्यादातर इन्हीं महीनों में होती है. ऐसे में इन महीनों में किसी के नौकरी छोड़ने की संभावना बहुत कम होती है. जब तक कि कोई बहुत दबाव में न हो या उसे कहीं और बहुत अच्छा अवसर न मिले. ज्यादातर लोग इस समय नौकरियों की तलाश नहीं करते. अगर इन महीनों में कहीं रिक्तियां हैं तो नौकरी पाने के अवसर की संभावना भी बढ़ जाती है.



5. अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर (एवरेज टाइम) – शुरू के महीनों में दशहरा, दिवाली, क्रिसमस जैसे त्योहार होते हैं. इसके बाद नया साल आ जाता है. चूंकि वर्ष समाप्त होने वाला होता है, इसलिए संबंधित विभाग अगले वर्ष की आवश्यकताओं के लिए पहले से ही योजना बना रहा होता है. शायद समय आपके रिज्यूम को तैयार करने का सही समय होता है. ऐसे समय में अपनी नेटवर्किंग को मजबूत करें और जहां रिक्तियां हैं, वहां पर अपना रिज्यूम भेज दें. नए साल तक शाद आपको कॉल आ जाए और सफल होने पर आप मिड जनवरी या फरवरी से नई नौकरी शुरू कर सकते हैं.

 ये भी पढ़ें-  UPSC: इंटरव्‍यू में शामिल होने के लिये जरूरी है ये फॉर्म, पूछे जाएंगे कुछ ऐसे सवाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading