महामारी के दौरान ऐसे पढ़ाई कर पास करें स्टेट सिविल सर्विस एग्जाम

(प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

(प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन के साथ भ्रमित न हों, बल्कि इसे अपनी तैयारी के लिए अतिरिक्त घंटों के रूप में देखें. सिविल सेवा परीक्षाएं स्थगित हो सकती हैं लेकिन वे निश्चित रूप से आयोजित की जाएंगी और उनकी कठिनाई का स्तर कम नहीं होने वाला है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश भर में कोविड-19 के प्रकोप से शिक्षा उद्योग काफी प्रभावित हुआ है. इस प्रभाव के असर को छात्रों के करियर के विकास के लिए महत्वपूर्ण परीक्षाओं के स्थगित होने से आंका जा सकता है. लेकिन आशा की एक किरण के रूप में ई-लर्निंग उभरा है. अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए छात्रों की वर्षों की कड़ी मेहनत ऐसी भयावह परिस्थितियों के कारण कम नहीं होनी चाहिए.

राज्य स्तरीय सिविल परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए हम ऐसी टिप्स बता रहे हैं जो लॉकडाउन और कर्फ्यू के कारण क्वारंटाइन सेटअप में रहते हुए अपने कीमती समय का प्रभावी उपयोग कर सकते हैं.

अपनी तैयारी के लिए एक आदर्श ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म खोजें

महामारी प्रोटोकॉल के दौरान घर के अंदर रहना भले ही मजबूरी है, लेकिन इसी दौरान आपके पास पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय है. इसलिए सही ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म का पता लगाना महत्वपूर्ण है जो पॉकेट फ्रेंडली, छात्र-केंद्रित, अच्छी तरह से अनुभवी और सक्रिय शिक्षण दृष्टिकोण प्रदान करे. यह सुनिश्चित करें कि एक बार नामांकित होने के बाद आप अपनी कक्षाओं को मिस न करें.
दिनचर्या को फॉलो करें

पूरे दिन अपने कम्फर्ट जोन में घर पर रहना आपको आलसी बना सकता है और आपकी अध्ययन क्षमताओं में बाधा उत्पन्न कर सकता है. अपनी ऑनलाइन कक्षा के स्लॉट के आधार पर एक कठोर दिनचर्या का पालन करें. अध्ययन का चार्ट तैयार करें, उसका पालन करते हैं. प्रत्येक कार्य के लिए समय आवंटित करें.

सकारात्मक सोच रखें



अपनी पूरी तैयारी के दौरान, खुली और सकारात्मक मानसिकता रखें. परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन के साथ भ्रमित न हों, बल्कि इसे अपनी तैयारी के लिए अतिरिक्त घंटों के रूप में देखें. सिविल सेवा परीक्षाएं स्थगित हो सकती हैं लेकिन वे निश्चित रूप से आयोजित की जाएंगी और उनकी कठिनाई का स्तर कम नहीं होने वाला है. तो आप एक भी कीमती पल बर्बाद न करें.

समाचार नियमित रूप से फॉलो करें

सिविल सेवा परीक्षा करंट अफेयर्स पर बहुत जोर देती है. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप करंट अफेयर्स और देश और दुनिया में होने वाली सभी प्रमुख घटनाओं को फॉलो कर रहे हैं. नकारात्मक खबरों से दूर रहने की कोशिश करें.

विभिन्न स्रोतों से अध्ययन सामग्री जुटाएं

प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करने की कुंजी एक विश्वसनीय स्रोत से सही अध्ययन सामग्री के साथ तैयारी करना है. अपने वरिष्ठों, ऑनलाइन अध्ययन प्लेटफार्मों और विषय-विशेषज्ञों जैसे शिक्षकों और परामर्शदाताओं से अध्ययन सामग्री का जिक्र करें.

स्वस्थ आहार बनाए रखें, नींद पूरी लें

स्वास्थ्य सबसे आवश्यक पहलू है और इसलिए शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है. खराब सेहत का आपकी पढ़ाई और तैयारियों पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए स्वस्थ आहार लें. 7 से 8 घंटे की नींद में कमी न करें.

सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम करें

ताज़ा ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है, लेकिन अनावश्यक गलतफहमियों दूर करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समय बर्बाद नहीं करें. इन मनोरंजन माध्यमों पर समय बिताने को सीमित करें.

ये भी पढ़ें-

Board Exam 2021: देश के 8 राज्यों में 10वीं की परीक्षाएं रद्द, पढ़ें डिटे

Sarkari Naukri: रेलवे की कंपनी में 1000 से अधिक नौकरियां, 1.6 लाख तक है सैलरी, देखें डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज