Education: त्रिपुरा सरकार 15000 से अधिक छात्रों को देगी स्मार्ट फोन खरीदने के पैसे

त्रिपुरा सरकार ने स्मार्टफोन की स्कीम का बजट बढ़ाकर इस वर्ष 7.50 करोड़ रुपये कर दिया है.

त्रिपुरा सरकार ने स्मार्टफोन की स्कीम का बजट बढ़ाकर इस वर्ष 7.50 करोड़ रुपये कर दिया है.

Tripura Smartphone Scheme : त्रिपुरा में मुख्यमंत्री युवा योगाजुग योजना के तहत 15000 से अधिक छात्रों को स्मार्ट फोन के लिए सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाएगी. यह घोषणा त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने की है.

  • Share this:

नई दिल्ली. त्रिपुरा सरकार ने छात्रों के लिए अहम घोषणा की है. राज्य के 15000 से अधिक छात्रों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. यह जानकारी त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री रतनलाल नाथ ने दी है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री युवा योगाजुग योजना के तहत 22 सरकारी डिग्री कॉलेजों और दो विश्वविद्यालयों सहित कुल 40 शैक्षिणिक संस्थानों के फाइनल ईयर में पढ़ने वाले 15000 से अधिक छात्रों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए 5000-5000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि इस योजना की शुरुआत पिछले वर्ष हुई थी. अभी तक 7274 छात्रों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए आर्थिक मदद की जा चुकी है. इस मद के लिए कुल 3.67 करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं. इस वर्ष इस मद का बजट बढ़ाकर 7.50 करोड़ रुपये कर दिया गया है. पहले इस योजना पर खर्च करने का बजट 7.30 करोड़ रुपये रखा गया था.

29 प्रतिशत छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन

त्रिपुरा के शिक्षा विभाग द्वारा पिछले साल किए गए एक सर्वे में कहा गया था कि राज्य के करीब 29% स्कूली छात्रों के पास स्मार्ट फोन और केबल टीवी की सुविधा नहीं है. यह सर्वे कोरोना महामारी के कारण शिक्षा पर पड़े प्रभाव केअध्ययन के संदर्भ में किया गया था.
सर्वे में सामने आया था कि राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सिर्फ एक लाख 11 हजार 618 छात्रों के पास स्मार्ट फोन थे. एक लाख 16 हजार 666 छात्रों पास साधारण फोन थे. जबकि एक लाख 80 हजार 0059 छात्रों के घरों में ही केबल नेटवर्क था.

इसमें सामने आया था कि एक लाख 96 हजार 289 छात्रों के पास इंटरनेट एक्सेस था. जबकि 94 हजार 13 छात्रों के पास किसी प्रकार का फोन नहीं था. वहीं, एक लाख 42 हजार 238 छात्रों के पास केबल टीवी का नेटवर्क नहीं था.

ये भी पढ़ें-



DSSSB: जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन की डेट घोषित, ऑनलाइन होगी प्रक्रिया

Jamia Exam Form 2021: ईवन सेमेस्टर के लिए फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 25 मई तक बढ़ी

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज