होम /न्यूज /education /

UGC ने 900 कॉलेजों को दी ऑनलाइन डिग्री कोर्स कराने की इजाजत

UGC ने 900 कॉलेजों को दी ऑनलाइन डिग्री कोर्स कराने की इजाजत

UGC: ऑनलाइन डिग्री कार्यक्रमों में न्यूनतम 75% उपस्थिति की आवश्यकता होगी.

UGC: ऑनलाइन डिग्री कार्यक्रमों में न्यूनतम 75% उपस्थिति की आवश्यकता होगी.

UGC 900 autonomous colleges offer online degree courses: ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम सीखने के तरीके के अलावा कई पहलुओं में पारंपरिक डिग्री प्रोग्राम से काफी अलग होंगे. दूरस्थ पाठ्यक्रम अधिक लचीले होंगे और इसमें बहुत सारे विकल्प होंगे. यूजीसी द्वारा मार्च, 2022 में डिटेल साझा करने की उम्मीद है.

अधिक पढ़ें ...

    UGC 900 autonomous colleges offer online degree courses: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी ने 900 अतिरिक्त कॉलेजों को ऑनलाइन डिग्री कोर्स शुरू करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है. छात्रों को सीखने का अवसर प्रदान करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. ये निर्णय राष्ट्रीय शैक्षिक नीति, एनईपी 2020 के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा के दृष्टिकोण के अनुरूप है. ऑनलाइन डिग्री पाठ्यक्रमों के माध्यम से, छात्र दूर से डिग्री प्राप्त करने में सक्षम होंगे.

    वर्तमान में, केवल विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से दूरस्थ डिग्री प्रदान करने की अनुमति है, लेकिन यूजीसी के इस नए आदेश के साथ, लगभग 900 कॉलेज भी ऐसा कर सकेंगे. इन कॉलेजों की रैंक की बात करें तो ये National Institutional Ranking Framework (एनआईआरएफ) की रैंकिंग में दो बार अपने संबंधित विषय में टॉप 100 रैंक हासिल कर रहे हैं. कॉलेजों को यूजीसी से पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यूजीसी द्वारा जारी नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा.

    रिपोर्टों के अनुसार, ऑनलाइन डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए ग्रेजुएट हो. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए ऑनलाइन प्रोक्टेड मोड परीक्षा या कंप्यूटर आधारित टेस्ट, सीबीटी प्रारूप के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन करेगी. छात्रों को रेगुलर डिग्री पाठ्यक्रमों की तरह ही ऑनलाइन डिग्री कार्यक्रमों में न्यूनतम 75% उपस्थिति की आवश्यकता होगी.

    ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम सीखने के तरीके के अलावा कई पहलुओं में पारंपरिक डिग्री प्रोग्राम से काफी अलग होंगे. दूरस्थ पाठ्यक्रम अधिक लचीले होंगे और इसमें बहुत सारे विकल्प होंगे. यूजीसी द्वारा मार्च, 2022 में डिटेल साझा करने की उम्मीद है.

    ये भी पढ़ें-
    Board Exams 2022 : जानिए यूपी समेत 10 राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं का हाल, कहां खत्म, जारी और अभी है इंतजार
    Exemplar School: 15 हजार आदर्श स्कूलों के लिए 1800 करोड़ का बजट तय

    Tags: College education, Online classes in panademic, Online education, Ugc

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर