Home /News /education /

ugc net fellowships nta releases lists of eligible candidates

UGC NET: NTA ने फेलोशिप के लिए जारी की योग्य उम्मीदवारों की लिस्ट

UGC NET 2022:ये लिस्ट दिसंबर 2020-जून 2021 सत्र के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) के लिए है.

UGC NET 2022:ये लिस्ट दिसंबर 2020-जून 2021 सत्र के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) के लिए है.

UGC NET fellowships: NTA ने दिसंबर 2021 और जून 2022 सत्रों के लिए UGC NET परीक्षा तिथि 2022 जारी कर दी है. UGC NET 2022 8 जुलाई, 9, 11, 12 और 12 अगस्त, 13, 14 अगस्त को आयोजित होने वाला है. NTA ने अभी तक विस्तृत UGC NET 2022 डेटाशीट जारी नहीं की है. जल्द ही डेटाशीट की उम्मीद की जा सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    UGC NET fellowships: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने अल्पसंख्यक छात्रों के लिए मौलाना आजाद राष्ट्रीय फैलोशिप (एमएएनएफ), अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप (एनएफएससी) और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप (एनएफओबीसी) के लिए क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. ये लिस्ट दिसंबर 2020-जून 2021 सत्र के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) के लिए है. उम्मीदवार यूजीसी नेट 2020-2021 फेलोशिप लिस्ट को एनटीए और यूजीसी की वेबसाइट nta.ac.in और ugcnet.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

    एनएफएससी और एनएफओबीसी फेलोशिप लिस्टस पर यूजीसी नेट उम्मीदवारों के रोल नंबर और आवेदन संख्या दी गई है. UGC NET MANF फेलोशिप सूची में उम्मीदवारों के अल्पसंख्यक धर्म के साथ उनके रोल नंबर और आवेदन संख्या भी है. इन फेलोशिप को प्राप्त करने के योग्य होने के लिए, छात्रों को यूजीसी नेट परीक्षा को पास करनी होगी.

    एमफिल और पीएचडी करने के लिए बौद्ध, ईसाई, जैन, मुस्लिम, पारसी और सिख जैसे छह अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों को पांच साल की अवधि की फेलोशिप प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा MANF योजना शुरू की गई थी. छात्रों को उनके शोध उद्देश्यों के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त होगी.

    एनएफएससी योजना किसे देती है वित्तीय सहायता
    एनएफएससी योजना अनुसूचित जाति समुदाय के छात्रों को विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान विषयों में एमफिल और पीएचडी करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है. एनएफओबीसी योजना अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से संबंधित उम्मीदवारों के लिए है जो विज्ञान, मानविकी, सामाजिक विज्ञान और इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में एमफिल और पीएचडी की डिग्री प्राप्त कर रहे हैं. हर साल, लगभग 300 योग्य व्यक्तियों को फेलोशिप से सम्मानित किया जाता है. विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए अनुसंधान विद्वानों को 3 प्रतिशत आरक्षण भी दिया जाता है जो ओबीसी श्रेणी से संबंधित हैं.

    MANF, NFSC और NFOBC यूजीसी नेट फेलोशिप लिस्ट ऐसे करें चेक
    -एनटीए या यूजीसी नेट 2022 की वेबसाइट – nta.ac.in और ugcnet.nta.nic.in पर जाएं.
    -सार्वजनिक सूचना सेक्शन के तहत, “अल्पसंख्यक छात्रों के लिए मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय फैलोशिप”, “अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप” या “अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप” लिंक पर क्लिक करें.
    -पसंद के अनुसार यूजीसी नेट फेलोशिप सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी.
    -Ctrl + F दबाएं और सूची में जल्दी से खोजने के लिए उम्मीदवार का रोल नंबर या आवेदन संख्या दर्ज करें.
    भविष्य के संदर्भ के लिए पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें.

    Tags: UGC-NET exam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर