होम /न्यूज /education /Education News: विश्वविद्यालयों में हो रहा आरडीसी का गठन, अब भारत की ओर देखेगी दुनिया

Education News: विश्वविद्यालयों में हो रहा आरडीसी का गठन, अब भारत की ओर देखेगी दुनिया

Education News: विश्वविद्यालयों में आरडीसी का गठन किया जा रहा है.

Education News: विश्वविद्यालयों में आरडीसी का गठन किया जा रहा है.

Education News: अभी तक 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 83 डीम्ड विश्वविद्यालय, 45 राज्य सरकार द्वारा पोषित विश्वविद्यालय, 2 ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. Education News: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने विश्वविद्यालयों में अनुसंधान संबंधी आधारभूत ढांचे के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा है कि कि आयोग ने विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में शोध विकास प्रकोष्ठ (आरडीसी) स्थापित करने के लिये दिशानिर्देश जारी किए हैं. खास बात यह है कि कई उच्च शिक्षण संस्थानों में इनका गठन प्रारंभ हो गया है.

    चेतना श्रृंखला के तहत शिक्षण संस्थाओं में नवाचार एवं उद्यमिता व्यवस्था के निर्माण विषय पर एक परिचर्चा में हिस्सा लेते हुए कुमार ने कहा कि शोध कार्य तभी किये जा सकते हैं जब हमारे विश्वविद्यालयों में उच्च स्तरीय अनुसंधान आधारभूत ढांचा हों. उन्होंने कहा कि हाल ही में यूजीसी ने अनेक विश्वविद्यालयों, कॉलेजों को शोध विकास प्रकोष्ठ (आरडीसी) स्थापित करने के लिये दिशानिर्देश भेजे हैं. ये दिशानिर्देश आरडीसी स्थापित करने को लेकर स्पष्ट रूपरेखा प्रस्तुत करते हैं.

    भारत की तरफ देखेगी दुनिया
    कुमार ने कहा कि अभी तक 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 83 डीम्ड विश्वविद्यालय, 45 राज्य सरकार द्वारा पोषित विश्वविद्यालय, 29 निजी राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय, 95 कालेजों ने शोध एवं विकास प्रकोष्ठ का गठन कर लिया है. यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा कि नवाचार एवं उद्यमिता का अंतिम लक्ष्य मानवता के समक्ष पेश आने वाली समस्याओं का समाधान प्रस्तुत करना है. दुनिया की करीब 20 प्रतिशत आबादी भारत में निवास करती है, ऐसे में हमारे यहां अगर कोई समाधान निकाला जाता है तब वह दूसरों के लिये नमूना बन जाता है. (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri 2022 : IREL में 10वीं पास के लिए नौकरी का मौका, ऐसे करें आवेदन
    Naukri Salary Increase: नौकरी में नहीं बढ़ रही है सैलरी, तो आजमाएं ये टिप्स, होंगे कारगर

    Tags: College education, Education, Ugc

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें