• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UMANG HELPLINE FOR STUDENTS UMANG HELPLINE STARTED FOR STUDENTS IN MP

UMANG Helpline: स्टूडेंट्स के लिए हेल्पलाइन, अब तक एक लाख से ज्यादा फोन

UMANG Helpline for Students : एमपी में विद्यार्थियों के तनाव को दूर करने के लिए शुरू किया गया हेल्पालाइन नंबर.

UMANG Helpline : कोरोना काल में विद्यार्थियों के डर और तनाव को दूर करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है. इन नंबर पर विद्यार्थी सुबह 8 बजे से रात 8 बजे कर फोन कर अपने सवाल पूछ सकते हैं.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच स्टूडेंट्स के मन में डर और तनाव बढ़ रहा है. ऐसे में बोर्ड परीक्षा से पहले स्कूल शिक्षा विभाग ने स्टूडेंट्स के लिए उमंग हेल्पलाइन शुरू की है. उमंग हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर स्टूडेंट्स कोविड से जुड़े तनाव और डर को लेकर सवाल पूछे रहे हैं.

अब तक एक लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने किया फोन
उमंग हेल्पलाइन में सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक स्टूडेंट्स के फोन पहुंचते हैं. हेल्पलाइन में अब तक एक लाख से ज्यादा विद्यार्थी फोन कर चुके हैं. इनमें सबसे ज्यादा 3150 कॉल कोविड और संक्रमण से बचाव के उपायों को लेकर ही पूछे गए है. हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 14425 पर रोजाना 300 से ज्यादा स्टूडेंट्स फोन कर रहे है. 300 से ज्यादा कॉल में हर रोज महज 20से 25स्टूडेंट्स ही करियर और भविष्य से जुड़े सवालों को लेकर काउंसलर से प्रश्न कर रहे हैं.

हेल्पलाइन में पूछे जा रहें ये सवाल
कोरोना के बढ़ते कहर के बीच बच्चों के मन में डर है. उमंग हेल्पलाइन बच्चों के मन से डर को दूर करने में मदद कर रही है. हेल्पलाइन में बच्चे संक्रमण को लेकर भी सवाल पूछ रहे हैं. वहीं परिवार में माता पिता के संक्रमित होने पर बचाव के उपायों को लेकर भी सवाल पूछे जा रहे हैं. संक्रमण के बीच बोर्ड परीक्षाएं होंगी या नहीं इसको लेकर भी बच्चों के कॉल आ रहे है. साथ ही परिवार में किसी के संक्रमित होने पर परीक्षा की तैयारी प्रभावित होने को लेकर भी स्टूडेंट सवाल कर रहे हैं. बोर्ड परीक्षा की तारीखों से जुड़े कॉल भी हेल्पलाइन में आ रहे है. संक्रमण के बीच स्टूडेंट्स भविष्य को लेकर भी काउंसलर्स से सलाह ले रहे है.

इसलिए शुरू की गई हेल्पलाइन
लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त जयश्री कियावत का कहना है कि हेल्पलाइन का मुख्य उद्देश्य बच्चों के मन से डर को दूर करना है, जिससे बच्चे पूरी तरह से सकारात्मक हो सके. कोरोना संक्रमण के डर को दूर कर तनाव मुक्त हो सके. बच्चे सकारात्मक और तनावमुक्त होकर परीक्षाओं की तैयारी कर सकें.

यह भी पढ़ें -
लखनऊ यूनिवर्सिटी ने एक साथ जारी किए कई MA कार्यक्रमों के परिणाम, चेक करें यहां
UPTET 2020 : यूपी टीईटी का विज्ञापन कल नहीं होगा जारी, परीक्षा को लेकर है ये अपडेट

फिलहाल स्थगित है बोर्ड परीक्षाएं
कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित है. कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं मई स्थगित कर 1 महीने के लिए बढ़ा दी गई है कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं की परीक्षा जून में कराने को लेकर फैसला होना है. कोरोना के कहर के बीच बोर्ड बोर्ड परीक्षा आयोजित होगी या नहीं इसको लेकर जल्द से जल्द फैसला होगा.
Published by:Manoj Mishra
First published: