• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • University Admission 2021: यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ये डॉक्यूमेंट रखें तैयार, नहीं तो होगी परेशानी

University Admission 2021: यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ये डॉक्यूमेंट रखें तैयार, नहीं तो होगी परेशानी

किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ये डॉक्यूमेंट हैं जरुरी

किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ये डॉक्यूमेंट हैं जरुरी

University Admission 2021: स्टूडेंट्स के लिए करियर (Career) का यह अगला पड़ाव इतना आसान नहीं है. उन्हें अपने मिशन एडमिशन (Mission Admission) के लिए पहले बहुत सी अधूरी तैयारियां पूरी करनी होंगी. यूनिवर्सिटी मिशन एडमिशन-2021 के तहत स्टूडेंट्स (Students) को सबसे पहले अपने डॉक्यूमेंट (Documents) पूरे करने होंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. विभिन्न शैक्षणिक बोर्ड (Board) का रिजल्ट (Result) जारी होने के बाद 12वीं पास कर चुके तमाम स्टूडेंट्स (Students) अब यूनिवर्सिटीज (Universities) में एडमिशन (Admission) की तैयारियों में जुट गए हैं. लेकिन स्टूडेंट्स के लिए करियर (Career) का यह अगला पड़ाव इतना आसान नहीं है. उन्हें अपने मिशन एडमिशन (Mission Admission) के लिए पहले बहुत सी अधूरी तैयारियां पूरी करनी होंगी. यूनिवर्सिटी मिशन एडमिशन-2021 के तहत स्टूडेंट्स (Students) को सबसे पहले अपने डॉक्यूमेंट (Documents) पूरे करने होंगे. चलिए यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन के समय स्टूडेंट्स को किन डॉक्यूमेंट को रखना है तैयार.

    1. 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट (10th and 12th Certificates):
    12वीं पास स्टूडेंट्स को किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए सबसे पहले 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट्स (Certificates) की जरुरत पड़ेगी. स्टूडेंट्स को 10वीं क्लास का सर्टिफिकेट और 12वीं क्लास का सर्टिफिकेट और मार्कशीट (Marksheet), ये तीन डॉक्यूमेंट सबसे पहले जरुरी होते हैं आवेदन के लिए. इसलिए जितना जल्दी हो सके, सबसे पहले ये तीन डॉक्यूमेंट रेडी कर लें. 10वीं का सर्टिफिकेट तो स्टूडेंट्स के पास पहले से मौजूद होगा, इसलिए अब उन्हें 12वीं के डाक्यूमेंट्स जल्द से जल्द अप्लाई और डाउनलोड (Download) करने चाहिए. तभी वे किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

    2. माइग्रेशन सर्टिफिकेट (Migration Certificate):
    10वीं और 12वीं के डाक्यूमेंट्स के बाद स्टूडेंट्स को 12वीं क्लास के बाद का माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी चाहिए. इस सर्टिफिकेट के बिना स्टूडेंट्स को किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं मिल सकेगा. इसलिए जितना जल्दी हो सके स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अपने स्कूल्ज और बोर्ड में माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर देना चाहिए.

    ये भी पढ़ें
    Lucknow University Admission 2021: स्टूडेंट्स अब 7 अगस्त तक करें आवेदन
    DU Admission 2021: रजिस्‍ट्रेशन कब करें और क्‍या सावधानी बरतें, जानें

    3. रिज़र्व केटेगरी के सर्टिफिकेट्स (Reserve Category Certificates):
    अगर स्टूडेंट्स रिज़र्व केटेगरी से सम्बंधित हैं तो उन्हें यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए अपने रिन्यूअल या फ्रेश सर्टिफिकेट देने होते हैं. इसलिए एससी, एसटी श्रेणी के स्टूडेंट्स को तो अपने सर्टिफिकेट रेडी करने ही हैं, साथ ही ओबीसी श्रेणी के स्टूडेंट्स को भी अपना नॉन क्रीमी लेयर का सर्टिफिकेट चाहिए. वहीँ पर्सन विद डिसेबिलिटी श्रेणी के स्टूडेंट्स को भी mbbs डॉक्टर्स का फ्रेश सर्टिफिकेट चाहिए. लिहाजा सभी रिज़र्व केटेगरी के स्टूडेंट्स को आवेदन से पहले अपने ये सभी डॉक्यूमेंट रेडी करने होंगे ताकि एडमिशन के समय उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज