University Exam 2021: इस राज्य के विश्वविद्यालयों में नहीं होगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

University Exam 2021 :यूपी के विश्वविद्यालयों में नहीं होगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं.

University Exam 2021 :  उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में इस बार प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा. इस संबंध में राज्य के डिप्टी सीएम ने निर्देश जारी किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. यूपी में स्थित सभी सरकारी और प्राइवेट विश्वविद्यालय में इस बार प्रैक्टिकल परीक्षाएं नहीं होगी. इस संबंध में प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने निर्देश जारी किए हैं.

    कम किया गया परीक्षा का समय
    परीक्षा का समय भी कम कर दिया गया है. तीन घंटे के बजाए इस बार परीक्षा का समय डेढ़ घंटे का किया जाएगा. प्रदेश से सभी सरकारी और प्राइवेट विश्वविद्यालयों में यूजी और पीजी कोर्स के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा 15 अगस्त 2021  तक कराई जाएंगी. इस बार प्रायोगित परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी.

    लिखित परीक्षा के आधार पर मिलेगा प्रैक्टिकल परीक्षा में नंबर
    विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रैक्टिल परीक्षा का नंबर लिखित परीक्षा के आधार पर दिए जाएंगे. विश्वविद्यालयों के वीसी परीक्षाओं के तारीखों की घोषणा करेंगे. परीक्षा के आयोजन और पेपर के निर्धारण का फैसला विवि अपने स्तर से कर सकते हैं. 13  सितंबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें -

    Sarkari Naukri 2021: 1000 से अधिक पदों पर भर्तियों की अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन
    UP Board Result : कैसे बने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, बोर्ड के इस ईमेल आईडी पर भेजें अपने सुझाव

    राज्य के जिन विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षाएं नहीं हुई हैं. वहां प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को दूसरे वर्ष में प्रमोट किया जाएगा. साथ ही दूसरे वर्ष की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर पहले वर्ष  के नंबरों का निर्धारण किया जाएगा.