• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP Board 10th, 12th Result 2021: 56 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार होगा खत्म, 10वीं, 12वीं के नतीजे आज

UP Board 10th, 12th Result 2021: 56 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार होगा खत्म, 10वीं, 12वीं के नतीजे आज

Uttar Pradesh: यूपी बोर्ड के रिजल्ट आज होंगे जारी

Uttar Pradesh: यूपी बोर्ड के रिजल्ट आज होंगे जारी

UP Board 10th, 12th Result 2021: सीबीएसई (CBSE) समेत कई राज्यों के नतीजे आने के बाद अब यूपी बोर्ड भी आज बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी करेगा. शुक्रवार को देर शाम बोर्ड की ओर से इसकी पुष्टि भी कर दी गई.

  • Share this:

    उत्तर प्रदेश (UP) में 10वीं (10th) और 12वीं (12th) के करीब 56 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार आज समाप्त हो जाएगा. यूपी बोर्ड आज 10वीं 12वीं के नतीजे जारी करेगा. रिजल्ट दोपहर 3.30 बजे जारी किए जाएंगे. जिसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ hindi.news18.com पर भी देखा जा सकेगा.

    ऐसे चेक करना होगा रिजल्ट:
    गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सीबीएसई समेत तमाम राज्यों के बोर्ड को 31 जुलाई तक हर हाल में वर्ष 2021 के बोर्ड रिजल्ट  Board Results) जारी करने के आदेश (Orders) दिए थे. रिजल्ट्स चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर (Roll Number) की जरुरत होगी. यूपी बोर्ड ने 10वीं के स्टूडेंट्स को तो पहले ही रोल नंबर जारी कर दिया था, लेकिन अभी तक भी 12वीं के स्टूडेंट्स के रोल नंबर का लिंक (Link) एक्टिव (Active) नहीं हुआ है. उम्मीद है कि बोर्ड रिजल्ट्स जारी करने से पहले इस लिंक को एक्टिव कर देगा. रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशयल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा. इसके बाद वहां 10वीं या 12 वीं परिणाम 2021 लिंक पर क्लिक करना होगा. फिर वहां मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी होगी. जानकारी दर्ज करते ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.

    ये भी पढ़ें
    UP Board Result :10वीं के रोल नंबर ऐसे देखें, यूपी बोर्ड ने एक्टिव किया लिंक
    Board Result 2021: CBSE समेत पांच राज्यों के 10वीं, 12वीं रिजल्ट यहां चेक करें

    स्टूडेंट्स ऐसे जान सकेंगे अपना रोल नंबर:
    अपना रोल नंबर जानने के लिए यूपी बोर्ड (UP Board) के स्टूडेंट्स को कुछ स्टेप्स (Steps) को फॉलो करना होगा. इसके तहत सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं. इसके बाद होम पेज (Home Page) पर महत्वपूर्ण सूचना एवं डाउनलोड (Download) सेक्शन में जाएं. वहां पर 10 जुलाई 2021 को दिए गए लिंक पर क्लिक करें. आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. इस पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर (Registration Number) और मांगी गई अन्य सूचनाएं दर्ज करें. तब स्टूडेंट्स स्क्रीन पर अपना रोल नंबर देख सकते हैं. वे इसे इसे नोट करने के साथ इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज