UP Board Exam 2021: सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, किये जा रहे ये उपाय

प्रत्येक स्कूल में सीसीटीवी, राउटर और वायस रिकॉर्डर लगाने पर 70 हजार रुपये खर्च होंगे.

प्रत्येक स्कूल में सीसीटीवी, राउटर और वायस रिकॉर्डर लगाने पर 70 हजार रुपये खर्च होंगे.

UP Board Exam : यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की नकल विहीन परीक्षाएं आयोजित करने के लिए परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकॉर्डर और लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की जा रही है. यूपी बोर्ड इसके कार्यान्वयन में जुट गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 5, 2021, 12:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए कई सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, मध्यमिक शिक्षा परिषद नकल रोकने के लिए स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकॉर्डर और राउटर लगाए जाएंगे. इससे न सिर्फ परीक्षा की निगरानी की जाएगी बल्कि वेबकास्टिंग भी होगी.

इन स्कूलों में नहीं हैं सुविधाएं

यूपी बोर्ड ने सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए प्रस्तावित केंद्रों की सूची तैयार करने के बाद इसके कार्यान्वयन की तैयारी में भी जुट गया है. हालांकि वित्तविहीन स्कूलों में तो सभी सुविधाएं मौजूद हैं लेकिन अधिकांश राजकीय व सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में इन सुविधाओं का अभाव है.



आएगा इतना खर्च 
बोर्ड के अनुसार, अगले डेढ़ महीने में सभी नए केंद्रों पर भी ये सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी. ताकि नकल विहीन परीक्षा आयोजित कराई जा सके. इसके लिए प्रत्येक स्कूल पर 70 हजार रुपये खर्च होंगे. यह धनराशि राजकीय और एडेड कॉलेजों में पीटीए व बॉयज फंड आदि से खर्च की जाएगी.

729 नए परीक्षा केंद्र 

रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ने पिछले वर्ष 7784 परीक्षा केंद्र बनाए थे. जिनकी संख्या इस साल बढ़कर 8513 हो गई है. इस बार 44 राजकीय, 140 सहायता प्राप्त माध्यमिक और 545 वित्त विहीन स्कूल नए परीक्षा केंद्र बने हैं.

24 अप्रैल से शुरू हो रही हैं बोर्ड परीक्षाएं

बता दें कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटमीडिएट की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया जा चुका है. दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 24 मार्च को शुरू होंगी. हाई स्कूल की परीक्षा 10 मई और इंटरमीडिएट की 12 मई को संपन्न होगी. परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी. पहली पाली सुबह 8.00 बजे से 11.15 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.00 बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी.

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार 56,03,813 छात्र-छात्राओं रजिस्ट्रेशन करवाया है. पिछले साल के मुकाबले इस बार अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. पिछले वर्ष 56,10,819 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था.



ये भी पढ़ें- 

Sarkari Naukri : मद्रास विवि में टेक्निकल स्टाफ सहित कई पदों पर वैकेंसी, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक

UPPSC Recruitment 2021: RO/ARO के 337 पदों के लिए आज से कर सकेंगे आवेदन, यहां करें अप्लाई

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज