UP Board 10th Exam : रद्द होगी 10वीं की परीक्षा ! बोर्ड के इस खास निर्देश से मिले संकेत

यदि किसी स्कूल की सूचना वेबसाइट पर अपलोड नहीं होती है तो इसके लिए जिले के डीआईओएस जिम्मेदार होंगे.

यदि किसी स्कूल की सूचना वेबसाइट पर अपलोड नहीं होती है तो इसके लिए जिले के डीआईओएस जिम्मेदार होंगे.

UP Board 10th Exam : यूपी बोर्ड के 10वीं की परीक्षा रद्द होने के संकेत मिल रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड के सचिव ने स्कूलों से 10वीं के छात्रों के अर्धवार्षिक और प्री बोर्ड परीक्षाओं के अंक मांगे हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. सीबीएसई की तरह यूपी बोर्ड की भी 10वीं की परीक्षा रद्द हो सकती है. बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. इसी क्रम में यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से हाई स्कूल के अर्धवार्षिक और प्री बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम मांगे हैं. इसे आज शाम तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीआईओएस को दिए गए निर्देश में कहा गया है कि सभी प्रधानाचार्यों से अनिवार्य रूप से मंगलवार की शाम तक मांगी गई सूचनाएं वेबसाइट पर अपलोड कराएं. यदि किसी स्कूल की सूचना वेबसाइट पर अपलोड नहीं होती है तो इसके लिए जिले के डीआईओएस जिम्मेदार होंगे. बोर्ड के सचिव द्वारा जारी किए गए इस निर्देश के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि 10वीं के छात्रों को अर्ध वार्षिक और प्री बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर पास किया जाएगा. हालांकि अभी तक 10वीं की परीक्षा रद्द करने पर किसी तरह की घोषणा नहीं की गई है.

इस बार 10वीं की परीक्षा के लिए 2994312 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है. जिसमें से 16,74,022 छात्र और 13,20,290 छात्राएं हैं. बता दें कि इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा कोरोना महामारी और पंचायत चुनाव के चलते देर हो गई है. बीते वर्ष 2020 में परीक्षाएं 18 फरवरी से ही शुरू हो गई थीं. माना जा रहा है कि 20 मई के आसपास शासन स्तर पर होने वाली बैठक में हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को प्रमोट करने पर मुहर लग सकती है.

वायरल हुई थी फेक डेट शीट

इससे पहले सोमवार को यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा का एक शेड्यूल भी वायरल हुआ था. हालांकि बोर्ड के सचिव की ओर से इसका खंडन करने के साथ इसे फेक बता दिया गया. इसमें कहा जा रहा था कि उत्‍तर प्रदेश बोर्ड ने परीक्षाओं (UPMSP Class 10 and Class 12 exams) का शेड्यूल जारी कर दिया है. जिसके मुताबिक 5 जून से बोर्ड परीक्षा शुरू होने की बात कही जा रही है. लेकिन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने इसे फर्जी करार दिया.
ये भी पढ़ें- 

UGC NET Exam : यूजीसी नेट की परीक्षा तिथि जल्द हो सकती है घोषित, इस हेल्पलाइन से ले सकते हैं मदद

Delhi University : डीयू में कोरोना से 36 शिक्षकों की मौत, डूटा ने मांगी पीड़ित परिवारों के एक सदस्य के लिए नौकरी

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज