• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP Board 10th Result 2021: 10 साल के कृष्‍णा ने पास की मैट्र‍िक परीक्षा, पासिंग मार्क्‍स देख हैरान हुए लोग

UP Board 10th Result 2021: 10 साल के कृष्‍णा ने पास की मैट्र‍िक परीक्षा, पासिंग मार्क्‍स देख हैरान हुए लोग

यूपी बोर्ड ने अच्‍छे अंकों से मैट्र‍िक की परीक्षा पास की है. (प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर )

यूपी बोर्ड ने अच्‍छे अंकों से मैट्र‍िक की परीक्षा पास की है. (प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर )

UP Board 10th Result 2021: उत्‍तर प्रदेश के एक 10 साल के बच्‍चे कृष्‍णा ने मैट्र‍िक की परीक्षा पास कर ली है. कृष्‍णा ने ना केवल पास होकर दिखाया है, बल्‍क‍ि अपने पासिंग मार्क्‍स से हैरान भी कर दिया है.

  • Share this:

    एक दस साल के बच्‍चे से आप कितनी पढ़ाई की उम्‍मीद कर सकते हैं. कम से कम ये तो नहीं सोच सकते कि वह कक्षा 10वीं की परीक्षा पास कर ले. कुछ ऐसा ही हैरान कर देने वाला काम किया है, उत्‍तर प्रदेश के कृष्‍णा ने. 10 साल के कृष्‍णा का पूरा नाम है राष्‍ट्रम आदित्‍य श्री कृष्‍णा. इन्‍होंने विशेष अनुमति लेकर कक्षा 10वीं की परीक्षा दी और उसमें 79 फीसदी अंक लाकर पास हुए.

    इस 17 अक्‍टूबर को कृष्‍णा 11 साल के हो जाएंगे. उन्‍होंने, हिन्‍दी में 82 अंक, इंग्‍ल‍िश में 83, मैथ्‍स में 64, साइंस में 76 और सोशल साइंस में 84 तथा आर्ट्स में 86 अंक लाकर सबको हैरान कर दिया है. जिले के स्‍कूल इस्‍पेक्‍टर मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि वह एक असाधारण मेधावी छात्र है और अपनी उम्र के कई बच्‍चों और यहां तक कि बड़े छात्रों के लिए भी एक प्रेरणा है.

    उनकी असाधारण प्रतिभा को देखते हुए, यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPSEB) ने साल 2019 में उन्हें विशेष अनुमति दी थी जिसके बाद उन्हें लखनऊ के एमडी शुक्ला इंटर कॉलेज में कक्षा 9 में दाखिला मिला था. प्रिंसिपल एचएन उपाध्याय ने कहा कि आदित्य कृष्‍णा एक उत्साही पाठक है और किसी भी कांसेप्‍ट को समझने में तेज है. हर विषय में उसकी समझ अच्‍छी है और अपनी आंखें बंद करके भी हल कर सकता है. वह योग से भी अच्छी तरह से वाकिफ है और सामाजिक मुद्दों पर भी लंबी बात कर सकता है. वह हमारे स्कूल के लिए एक संपत्ति है.

    यह दूसरी बार है जब यूपीएसईबी ने अपेक्षाकृत छोटे बच्चे को कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी है. इससे पहले, बाल विलक्षण सुषमा वर्मा ने पांच साल की उम्र में कक्षा 9 में दाखिला लिया था.

    साल 2007 में यूपी बोर्ड की परीक्षा पास करने के बाद वह देश की सबसे कम उम्र की मैट्रिक पास बनीं. बोर्ड के नियम कहते हैं कि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए एक छात्र की आयु कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन ये बच्चे अपवाद हैं. परीक्षा में बैठने के लिये इन्‍होंने विशेष अनुमति ली थी.

    यह भी पढ़ें:
    Chhattisgarh School Reopen: 10वीं और 12वीं की कक्षाएं आज से शुरू, इन जोन्‍स में नहीं खुलेंगे स्‍कूल

    उत्तराखंड में आज से खुली 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं, कोविड की चुनौती बरकरार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज