UP Board 10th Result : 10वीं में फेल चार लाख से ज्यादा छात्रों के लिए खुशखबरी, इस बार बिना परीक्षा के होंगे पास

यूपी बोर्ड के 10वीं की परीक्षा में पिछल साल चार लाख 62 हजार 854 छात्र फेल हो गए थे.

यूपी बोर्ड के 10वीं की परीक्षा में पिछल साल चार लाख 62 हजार 854 छात्र फेल हो गए थे.

UP Board 10th Result : पिछले साल यूपी बोर्ड के 10वीं की परीक्षा में फेल होने वाले चार लाख से अधिक छात्र इस बार बिना परीक्षा के ही पास हो जाएंगे. उन्हें कोरोना महामारी के कारण 10वीं के छात्रों को सीधे 11वीं में प्रमोट करने के फैसले का लाभ मिलेगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. यूपी बोर्ड द्वारा हाईस्कूल के करीब 30 लाख छात्रों को बिना परीक्षा के पास करने के फैसले का लाभ चार लाख से अधिक उन छात्रों को भी होगा जो पिछले सत्र में फेल हो गए थे. यूपी बोर्ड की हाई स्कूल परीक्षा में पिछले साल 4.62 लाख छात्र फेल हुए थे. इनमें से अधिकतर छात्रों ने शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. इसके अलावा परीक्षा छोड़ देने वाले छात्र भी पास हो जाएंगे. यूपी बोर्ड के 10वीं की परीक्षा में पिछल साल 27 लाख 72 हजार 256 छात्र शामिल हुए थे. इसमें से चार लाख 62 हजार 854 छात्र फेल हो गए थे. जबकि दो लाख 51 हजार 824 छात्रों ने किसी वजह से परीक्षा ही छोड़ दी थी.  इसमें से दोबारा परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले सभी छात्र इस बार पास हो जाएंगे.

इधर, उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि 12वीं की परीक्षा में जो छात्र कोरोना संक्रमण के कारण शामिल नहीं हो पाएंगे, उन्हें अतिरिक्त मौका दिया जाएगा. अपर मुख्यसचिव आराधना शुक्ला की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है. आदेश के मुताबिक, कोरोना के कारण जो छात्र परीक्षा से वंचित रह जाएंगे आगामी शैक्षणिक सत्र की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा. खास बात यह है कि ऐसे छात्रों का परीक्षा वर्ग 2021 ही माना जाएगा.

जुलाई के दूसरे सप्ताह में होगी 12वीं की परीक्षा 

बता दें कि यूपी बोर्ड के 12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित किए जाने की संभावना है. जबकि 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है. यह जानकारी बीते दिनों यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने दी थी. वहीं, यूपी बोर्ड की तर्ज पर सीआईएससीई ने 12वीं कक्षा के छात्रों के इसी साल हुए 12वीं अर्द्धवार्षिक परीक्षा, प्री बोर्ड और 11वीं के अर्द्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाओं के अंक मांग लिए हैं.
ये भी पढ़ें- 

Sarkari Naukri : NIFT में असिस्टेंट, ड्राइवर और एमटीएस की नौकरियां, 10वीं और 12वीं पास के लिए भी मौका

HCL Recruitment 2021: हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड में कई पदों पर नौकरियां, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज