UP Board Exam Cancelled: यूपी बोर्ड 12वीं का एग्‍जाम कैंसि‍ल, जानें कैसे आएगा छात्रों का रिजल्ट

यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द

यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द

UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा पर फैसला ले लिया है. 12वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. जानिये छात्रों को किस आधार पर अंक प्रदान किये जाएंगे.

  • Share this:

UP Board Exam Cancelled: माध्‍यमिक श‍िक्षा परिषद उत्‍तर प्रदेश ने यूपी बोर्ड क्‍लास 12वीं की परीक्षा (UP Board 12th Exam) रद्द कर दी है. सीबीएसई द्वारा 12वीं की परीक्षा रद्द किये जाने के बाद विभिन्‍न राज्‍यों ने इंटरमीडिएट परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. उत्‍तर प्रदेश में हर साल लाखों की संख्‍या में छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल होते हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमण के बीच छात्रों की सेहत को देखते हुए माध्‍यमिक शिक्षा परिषद, उत्‍तर प्रदेश (UPMSP) ने यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा को रद्द कर दिया है. बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं पहले ही रद्द कर दी गई हैं.

राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 को रद्द करने की घोषणा की है. इसके साथ ही लाखों छात्रों ने राहत की सांस ली है.


कैसे होगा छात्रों का मूल्‍यांकन:
परीक्षा रद्द किये जाने के बाद अब छात्रों के मन में यह सवाल आ रहा है कि छात्रों को 12वीं के अंक किस आधार पर दिये जाएंगे. इस बारे में विभाग विभिन्‍न विकल्‍पों पर विचार कर रहो है. संभवत: परीक्षा का परिणाम इंटरनल असेस्‍मेंट या प्री बोर्ड परीक्षा के परिणाम पर आधारित हो सकता है.

बता दें कि सीबीएसई के अलावा इन 7 राज्‍यों ने अपनी 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. इसमें गुजरात, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, हरियाणा, गोवा और उत्‍तराखंड शामिल हैं.

UP Board 12th exam Cancelled, latest live upmsp cancellation exam update, यूपी बोर्ड परीक्षा कैंसल, यूपी बोर्ड परीक्षा
CBSE के अलावा कई राज्‍यों ने 12वीं परीक्षा रद्द कर दी हैं.



26 लाख छात्रों ने एग्‍जाम के लिये कराया था रजिस्‍ट्रेशन:

बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं में बड़ी संख्‍या में छात्र शामिल होते हैं. इस वर्ष परीक्षा में शामिल होने के लिये 26,09,501 स्टूडेंट्स ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज