अपना शहर चुनें

States

UP Board Exams: यूपी बोर्ड की परीक्षा में होंगे ये बड़े बदलाव, आप भी जान लें

यूपी में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई बदलाव किए गए हैं.
यूपी में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई बदलाव किए गए हैं.

यूपी में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई बदलाव किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या भी निर्धारित की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 11:54 AM IST
  • Share this:
अगर आप भी यूपी बोर्ड की परीक्षा देना चाहते हो, तो ये बातें जान लें. उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड की ओर से इस साल कराई जाने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में कई बदलाव होंगे. इसमें सबसे अहम बदलाव परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या को लेकर है. इस बार एक परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या निर्धारित की गई है.

800 स्टूडेंट्स से अधिक नहीं
विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की अतिरिक्त मुख्य सचिव के हवाले से कहा गया है कि कोरोना के कारण इस बार परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों को मिलाकर न्यूनतम 150 परीक्षार्थी तथा अधिकतम 800 परीक्षार्थी होने चाहिए. पहले यह संख्या न्यूनतम 300 तथा अधिकतम 1200 थी.

ये भी पढ़ें
बिहार: चालक पदों की परीक्षा में फर्जीवाड़े का खुलासा,पकड़े गए 16 फर्जी अभ्यर्थी


Sarkari Naukari: 12 से 18 लाख तक की सैलेरी चाहिए, तो देख लें ये वैकेंसी

दिव्यांग बच्चों के लिए स्वकेंद्र

यह निर्धारण माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से किया गया है. इस बार परीक्षा में किसी भी छात्र को ऐसा परीक्षा केंद्र आवंटित नहीं किया जाएगा, जो बालिका विद्यालय है. इसके अलावा दिव्यांग बच्चों के लिए भी स्वकेंद्र या 5 किमी की परीधि में परीक्षा केंद्र बनाएं जाएंगे. इतना ही नहीं बोर्ड की परीक्षा देने वाली छात्राओं के परीक्षा केंद्र का निर्धारण भी उनके घर से 5 किमी के अंदर किया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज