UP Board exam 2021: यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखें आगे बढ़ना तय, जानिए कब शुरू होंगी परीक्षाएं

यूपी बोर्ड परीक्षा की तारिख आगे बढ़ना तय

यूपी बोर्ड परीक्षा की तारिख आगे बढ़ना तय

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होने वाली थी. लेकिन अब पंचायत चुनाव के कारण मई के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 10:11 PM IST
  • Share this:
UP Board exam 2021: यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव के कारण यूपी बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव तय है. इससे पहले यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होने वाली थी. लेकिन अब पंचायत चुनाव के कारण मई के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती हैं. अब इसकी पुष्टि शिक्षा मंत्री और डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने भी कर दी है.

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कही बड़ी बात

उपमुख्यमंत्री मनीष शर्मा ने कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया जा सकता है. अभी तक तय कार्यक्रम के मुताबिक 24 अप्रैल से बोर्ड परीक्षायें होनी हैं. लेकिन, पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद यदि इसमें कोई बदलाव करना हुआ तो तिथियों में बदलाव करेंगे.

पंचायत चुनाव बनी समस्या
पहले यूपी बोर्ड परीक्षाओं की डेट इसलिए जारी नहीं हो पा रही थी क्योंकि पंचायत चुनाव की तारीखें घोषित नहीं हुई थी. अब जब सब कुछ फाइनल हो गया तो पंचायत चुनाव के कारण ही यूपी परीक्षा का डेट आगे बढ़ाना पड़ रहा है.

पंचायत चुनाव में दिए जा रहे में गलत आरक्षण पर हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही थी. जिस पर हाईकोर्ट ने आदेश के बाद अब आरक्षण की प्रक्रिया नए सिरे से पूरी कराई जा भी है जिसकी वजह से चुनाव करवाने में अब और भी लेट हो सकता है.

पंचायत चुनाव का बोर्ड परीक्षाओं पर क्यों पड़ रहा है असर



समस्या ये है कि जिन शिक्षकों को चुनाव कराना है और जिन स्कूलों में वोट पड़ना है. वहीं बोर्ड की परीक्षाएं भी कराते हैं. चुनाव के चलते स्कूल भी खाली नहीं रहेंगे. ऐसे में एक साथ वोटिंग और परीक्षा आयोजित करा पाना संभव नहीं होगा. जाहिर है पंचायत चुनाव के आगे खिसकने से बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों के भी आगे बढ़ने की संभावना पैदा हो गयी है.

ये भी पढ़ें

Railway Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा रेलवे में नौकरी का मौका

UPPBPB Recruitment 2021: जेल वार्डर, फायरमैन की पीईटी परीक्षा के लिए केंद्र आवंटित

 राज्य निर्वाचन आयोग ने भी की तारिख बढ़ाने की मांग 

वहीं, राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्याधिकारी जेपी सिंह के अनुसार, आयोग ने सरकार से आग्रह किया है कि 27 दिन में चुनाव कराने में कठिनाई होगी इसलिए बोर्ड परीक्षाओं को करीब दो सप्ताह तक के लिए टाल दिया जाए.

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से 11 मई तक प्रस्तावित हैं. इसलिए शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा को अब कहना पड़ा है कि पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद यदि जरूरत पड़ेगी तो बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया जायेगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज