• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP BOARD DECLARES 10TH 12TH EXAM DATE TIME TABLE AND SCHEDULE FOR HIGH SCHOOL AND INTERMEDIATE EXAM KNOW DETAILS

UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड ने घोषित की 10वीं-12वीं की परीक्षा तारीख, जानें कब से शुरू होंगे एग्जाम

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो गया है.

UP Board exam time table: हाईस्कूल की परीक्षा 10 मई और इंटर की परीक्षाएं 12 मई तक चलेंगी बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने किया.

  • Share this:






लखनऊ. यूपी बोर्ड ने परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. इसी के साथ ही 50 लाख से ज्यादा छात्रों का इंतज़ार खत्म हो गया है. उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने परीक्षा की तारीखों की घोषणा की. दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी. हालांकि, दसवीं की परीक्षा की 10 मई को और 12 की परीक्षा 12 मई को खत्म होगी.

56 लाख से अधिक परीक्षार्थी
इस बार हाईस्कूल की परीक्षा में 29 लाख 94 हजार 312 परीक्षा​र्थियों के शामिल होने की संभावना है. वहीं इंटरमीडिएट में लगभग 26 लाख 9 हजार 501 परीक्षार्थी शामिल होंगे इस तरह यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 56 लाख 3 हज़ार 813 परीक्षार्थी शामिल होंगे.

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षा की तारीखों की घोषणा समय से कर दी गई हैं. छात्र-छात्राओं के पास परीक्षा की तैयारी के लिए काफी समय है. उन्होंने छात्र-छात्राओं को संदेश दिया कि परीक्षा को एक पर्व मानते हुए पूरे मनोयोग और उत्साह के साथ इसमें शामिल हों.


यह भी पढ़ेंः
Central Railway Recruitment 2021: ITI पास के लिए 2532 नौकरियां, आखिरी तारीख 5 मार्च 2021
नौकरी की बातः मोबाइल फोन की तरह हर वक्त अपग्रेड होती है नौकरी, अप-टू-डेट रहने के लिए ये मंत्र जानना है जरूरी


बता दें कि काफी दिनों से परीक्षा की तारीखों को लेकर कयास लगाए जा रहे थे. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने पहले भी परीक्षाओं को अप्रैल-मई में आयोजित किए जाने का संकेत दिया था. पिछले साल से ही कोरोना वायरस महामारी के कारण छात्रों को पढ़ाई को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. पंजाब, बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों ने अपने यहां पर पहले ही दसवीं और बारहवीं की बोर्ड की थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है. हालांकि, कुछ राज्यों में अभी तक सिर्फ थ्योरी की डेटशीट जारी हुई है प्रैक्टिकल की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है.