Home /News /education /

UP Board : नौवीं की परीक्षा का पैटर्न बदला, अब इस तरह के पूछे जाएंगे प्रश्न

UP Board : नौवीं की परीक्षा का पैटर्न बदला, अब इस तरह के पूछे जाएंगे प्रश्न


UP Board : नौवीं की परीक्षा में 20 प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे.

UP Board : नौवीं की परीक्षा में 20 प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे.

UP Board : यूपी बोर्ड ने नौवीं की परीक्षा के पेपर का पैटर्न बदल दिया है. अब छात्रों को परीक्षा ओएमआर शीट और सामान्य उत्तर पुस्तिका, दोनो पर देनी होगी. यूपी बोर्ड के अनुसार अब नौवीं की परीक्षा में बहुविकल्पीय और वर्णनात्मक, दोनों तरह के प्रश्न होंगे. यूी बोर्ड के अनुसार, अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए प्रायोगिक परीक्षा नवंबर के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी जबकि सैद्धांतिक परीक्षा नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होगी. जबकि कक्षा 10 और कक्षा 12 की यूपी बोर्ड परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की जाएगी. थ्योरी परीक्षा मार्च के चौथे सप्ताह के लिए निर्धारित है और यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल फरवरी के तीसरे सप्ताह में शुरू होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. UP Board : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यानी यूपी बोर्ड ने नौवीं की वार्षिक परीक्षा 2021-2022 के पैटर्न में परिवर्तन किया है. अब नौंवी की वार्षिक परीक्षा में 30 फीसदी यानी 70 में से 20 प्रश्न थ्योरी के होंगे. ये प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. जिनका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा. बोर्ड ने इसके लिए ओएमआर शीट का सैंपल भी जारी कर दिया है. इस संबंध में यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर नोटिस देख सकते हैं.

    यूपी बोर्ड की अधिसूचना के अनुसार, अन्य 50 प्रश्न वर्णनात्मक प्रकृति के होंगे. इनमें हायर ऑर्डर थिंकिंग स्किल्स यानी HOTS पर आधारित प्रश्न भी होंगे. वर्णनात्मक प्रश्नों का उत्तर लिखने के लिए छात्रों को अलग उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी.

    इस परीक्षा पैटर्न का पालन वार्षिक परीक्षाओं के साथ अर्ध वार्षबक परीक्षाओं में भी किया जाएगा. जबकि आंतरिक मूल्यांकन से 30 नंबर मिलेंगे. अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए प्रायोगिक परीक्षा नवंबर के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी जबकि सैद्धांतिक परीक्षा नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होगी.

    फरवरी-मार्च में होगी बोर्ड परीक्षा
    यूपीएमएसपी के एक बयान के अनुसार 2022 में कक्षा 10 और कक्षा 12 की यूपी बोर्ड परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की जाएगी. जबकि थ्योरी परीक्षा मार्च के चौथे सप्ताह के लिए निर्धारित है और यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल फरवरी के तीसरे सप्ताह में शुरू होंगे.यूपी बोर्ड के अनुसार नौवीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 31,78,305 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. जबकि 11वीं के लिए 26,62,303 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

    ये भी पढ़ें

    Police SI Bharti 2021: पुलिस एसआई के 800 पदों पर बंपर भर्तियां, आज से करें आवेदन
    UPTET 2021 Admit Card: इस तारीख को जारी होगा यूपी टीईटी का एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    Tags: Exam, UP Board Exam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर