अपना शहर चुनें

States

UP Board Exam2021: परीक्षार्थियों की नहीं होगी तलाशी, 2 गज की दूरी रखेगी चेकिंग टीम

यूपी बोर्ड की की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू हो जाएंगी. इसे लेकर तैयारियं हो रही हैं. (Demo Pic)
यूपी बोर्ड की की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू हो जाएंगी. इसे लेकर तैयारियं हो रही हैं. (Demo Pic)

UP Board Exam2021: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी. दसवीं की परीक्षा की 10 मई को और 12 की परीक्षा 12 मई को खत्म होगी. इसके लिए प्रशासन की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2021, 5:38 PM IST
  • Share this:
नोएडा. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं (UP Board Exam) 24 अप्रैल से शुरु हो जाएंगी. लेकिन कोरोना (Corona) के चलते परीक्षा के इंतज़ामों में कुछ बदलाव किया गया है. कोरोना गाइड लाइन के मुताबिक चेकिंग करने वाली टीम ऐहतियात बरतते हुए परीक्षार्थियों से 2 गज़ की दूरी रखेंगी. गौतम बुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) में भी इसे लेकर निर्देश जारी किए गए हैं. खांसी-ज़ुकाम की शिकायत होने पर आइसोलेशन रूम (Isolation Room) में बैठकर परीक्षा देनी होगी.

गौरतलब रहे कोरोना-लॉकडाउन के चलते ही इस बार बोर्ड परीक्षाएं देरी से हो रही हैं. कोरोना के चलते ही गौतम बुद्ध नगर में भी परीक्षा के लिए नियमों और इंतज़ाम में कुछ बदलाव किए गए हैं. हर एक परीक्षा केन्द्र पर एक आइसोलेशन रूम बनाना जरूरी है.

56 लाख से अधिक परीक्षार्थी
इस बार हाईस्कूल की परीक्षा में 29 लाख 94 हजार 312 परीक्षा​र्थियों के शामिल होने की संभावना है. वहीं इंटरमीडिएट में लगभग 26 लाख 9 हजार 501 परीक्षार्थी शामिल होंगे इस तरह यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 56 लाख 3 हज़ार 813 परीक्षार्थी शामिल होंगे. गौतम बुद्ध नगर ज़िले में 56 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. 41 हज़ार से ज़्यादा परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे.
परीक्षार्थी और चेकिंग टीम के बीच होगी 2 गज़ की दूरी



परीक्षा कार्यक्रम के से जुड़े अधिकारियों की मानें तो परीक्षा कक्ष में एक सीट छोड़कर परीक्षार्थियों को बैठाया जाएगा. साथ ही परीक्षा कक्ष को सैनिटाइज भी कराया जाएगा. छात्रों के हाथ भी सैनिटाइज कराए जाएंगे. परीक्षाथिर्यों समेत सभी स्टॉफ फेस मास्क लगाकर आएगा.

ये भी पढ़ें
Sarkari naukri: जीडी कांस्टेबल की बंपर भर्तियां जल्द, 10वीं पास के लिए मौका
Jobs: यूपी में बेरोजगारों को घर बैठे मिलेंगी नौकरियां, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

इतना ही नहीं सचल दल और केन्द्र की चेकिंग टीम भी परीक्षार्थियों से 2 गज़ की दूरी बनाकर रखेंगे. मतलब परीक्षार्थियों की तलाशी नहीं ली जाएगी. लेकिन शक होने पर पूरी ऐहतियात बरतते हुए ऐसा किया जा सकता है.

क्या कोरोना संक्रमित परीक्षार्थी देगा परीक्षा?

शिक्षा विभाग और स्थानीय प्रशासन की परीक्षा से जुड़ी एक परेशानी का हल अभी तक नहीं मिला है. सवाल यह है कि अगर परीक्षा के दौरान किसी परीक्षार्थी में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो क्या वो परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र पर बैठकर परीक्षा देगा. क्या ऐसे परीक्षार्थी के लिए परीक्षा केन्द्र पर अलग से कुछ इंतज़ाम किए जाएंगे. ऐसे परीक्षार्थी को क्या आगे की परीक्षा देने की इजाज़त दी जाएगी या नहीं. हालांकि परीक्षा शुरु होने में अभी वक्त है, लेकिन प्रशासन की ओर से इस बारे में कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज