• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP में 10th,12th के परीक्षा केंद्र को लेकर प्रदेश के सभी DM को मिला ये निर्देश

UP में 10th,12th के परीक्षा केंद्र को लेकर प्रदेश के सभी DM को मिला ये निर्देश

UP Board 12th Exam 2021: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 12 मई को समाप्त होगी.

UP Board 12th Exam 2021: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 12 मई को समाप्त होगी.

UP Board Exam 2021, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, बोर्ड परीक्षा 2021, यूपी बोर्ड परीक्षा 2021, यूपी में 10वीं की बोर्ड परीक्षा, यूपी में 12वीं की बोर्ड परीक्षा, परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए कमेटी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की शैक्षणिक सत्र 2020-21 की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए अभी केंद्र निर्धारित नहीं किए गए हैं. केंद्र निर्धारण के संबंध में मिल रही शिकायतों की जांच के बाद भी परीक्षा केंद्रों को फाइनल किया जाएगा. हालांकि अभी तक बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश में तारीख नहीं घोषित की गई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की शैक्षणिक सत्र 2020-21 की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए अभी केंद्र निर्धारित नहीं किए गए हैं. केंद्र निर्धारण के संबंध में मिल रही शिकायतों की जांच के बाद परीक्षा केंद्रों को फाइनल किया जाएगा. शासन ने इस संबंध में प्रदेश के सभी डीएम को निर्देश दिए हैं कि वह बोर्ड को परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची भेजने से पहले अपने जिलों में केंद्र निर्धारण के संबंध में मिल रही शिकायतों की जांच कराए. हालांकि अभी तक बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश में तारीखों नहीं घोषित की गई है, लेकिन अप्रैल-मई में बोर्ड परीक्षा आयोजित होने की संभावना है.

    अपर मुख्य सचिव माध्यमिक ने जारी किया शासनादेश
    अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने शुक्रवार को इस संबंध में शासनादेश जारी किया. उन्होंने स्पष्ट किया है कि परीक्षा केंद्रों का निर्धारण 25 नवंबर 2020 व 21 जनवरी 2021 को जारी शासनादेश के अनुसार तय किए मानकों के आधार पर किया जाएगा. जारी शासनादेश में उन्होंने कहा है कि परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में शिकायतें मिल रही है कि केंद्रों के निर्धारण में मानकों को नहीं पूरा किया जा रहा है. मानक नहीं पूरा करने वाले स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा.

    गलत तरीके से आवंटित किए गए परीक्षा केंद्र
    अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा के अनुसार ऐसी भी शिकायत मिल रही हैं कि परीक्षा केंद्रों में तय क्षमता से अधिक परीक्षार्थियों का आवंटन किया गया है. वहीं शासनादेश द्वारा निर्धारित तय दूरी से अधिक की दूरी पर विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र का आवंटन किया गया है.

    ये भी पढ़ें
    Board Exams: राज्यों में बोर्ड परीक्षा की तारीखें घोषित, देखें कब हैं परीक्षाएं
    Constable Recruitment Exam: पुलिस भर्ती परीक्षा में बड़े बदलाव, जान लें डिटेल

    प्रदेश के सभी जिलों में गठित है कमेटी
    तय मानकों के आधार पर परीक्षा केंद्रों को निर्धारित करने के लिए पहले जारी किए गए शासनादेश के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में कमेटी का गठन किया गया है. डीएम की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में जिला विद्यालय निरीक्षक सदस्य सचिव हैं, जबकि बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) व जिले के दो वरिष्ठ प्रधानाचार्य सदस्य बनाए गए हैं. वहीं इसके अलावा जिस सब डिवीजन में परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया जाना है, वहां के एसडीएम को भी कमेटी का सदस्य बनाया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज