UP Board exam 2021: यूपी बोर्ड ने जारी की सभी जिलों में परीक्षा केन्द्रों की सूची, 18 फरवरी तक करें आपत्ति

यूपी बोर्ड सभी जिलों में वर्ष 2021 के लिए जारी की परीक्षा केन्द्रों की सूची

UP Board exam 2021: यूपी बोर्ड ने सभी 75 जिलों में परीक्षा केंद्रों की सूची अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया. जिसको आपत्ति है वह 18 फरवरी तक बोर्ड की ई मेल आईडी upmspexamcentre@gmail.com पर अपनी आपत्ति लिखकर भेज सकता है.

  • Share this:
    UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड ने सोमवार को सभी 75 जिलों में परीक्षा केंद्रों की सूची अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया. बोर्ड ने रविवार तक 44 जिलों की सूची बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया था. प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ, कौशाम्बी व फतेहपुर समेत 31 जिलो की सूची जारी नहीं हो सकी थी जिसे जारी कर दिया गया.

    ऐसे दर्ज कराएं अपनी आपत्तियां
    बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की रिवाइज्ड सूची को अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है. बोर्ड के अनुसार यह सूची अभी फाइनल नहीं है. यदि किसी भी जिले में किसी संस्था के छात्र, अभिभावक, प्रबंधन या प्रधानाचार्य को अभी भी कोई आपत्ति है तो वह अपनी आपत्ति 18 फरवरी तक बोर्ड की ई मेल आईडी upmspexamcentre@gmail.com पर लिखकर भेज सकता है.18 फरवरी के बाद ई-मेल से मिली सभी आपत्तियों का निस्तारण बोर्ड स्तर पर गठित केंद्र निर्धारण समिति के स्तर से किया जाएगा. आपत्तियों का निराकरण करने के बाद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची 22 फरवरी को जारी होगी.

    पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष ज्यादा केंद्र
    अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने 21 जनवरी को जारी आदेश में पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक केंद्र बनाने के निर्देश दिए थे. 2020 की परीक्षा के लिए 7784 केंद्र बनाए गए थे. 2021 के लिए अधिकतम 8562 केंद्र बनाने का लक्ष्य है.

    ये भी पढ़ें
    Board Exam 2021: सीबीएसई समेत 11 राज्यों में कब होंगी बोर्ड परीक्षाएं, जानिए यहां

    UP D.EL.ED 2021: UP डीएलएड के परीक्षा पाठ्यक्रम में बदलाव की तैयारी, देखें डिटेल

    कैसे देखें परीक्षा केंद्र की सूची
    2021 के लिए यूपी बोर्ड केंद्र सूची आधिकारिक साइट में प्रकाशित की गई है. अपना यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

    • UPMSP की आधिकारिक साइट (https://upmsp.edu.in/) पर जाएं.

    • हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा केंद्र आवंटन लिंक पर क्लिक करें.

    • जिला कोड, जिला नाम और परीक्षा केंद्र सूची वाला एक पृष्ठ खुल जाएगा.अपने जिले का चयन करें

    • up board exam center list 2021 पीडीएफ डाउनलोड करें.

    • पीडीएफ में अपने स्कूल का नाम खोजें. आपको अपना परीक्षा केंद्र पता चल जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.