Home /News /education /

up board exam 2022 up board 10th and 12th exam 8373 centres 1 lakh exam invigilator on duty

UP Board Exam 2022 : यूपी बोर्ड 10th, 12th की परीक्षा में प्रत्येक केंद्र पर तैनात होंगे इतने कक्ष निरीक्षक


UP Board Exam 2022 : कक्ष निरीक्षकों के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई है.

UP Board Exam 2022 : कक्ष निरीक्षकों के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई है.

UP Board Exam 2022 : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कल से शुरू हो रही हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में 51 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. यूपी बोर्ड की परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए कई सख्त कदम उठाए गए हैं. जिसमें एसटीएफ और एलआईयू की मदद लेना शामिल है. यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर वायस रिकॉर्डर सहित सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. परीक्षा केंद्रों की गतिविधियों की वेबकास्टिंग होगी.

अधिक पढ़ें ...

    UP Board Exam 2022 : यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 नकल विहीन कराने के लिए 1.16 लाख शिक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों की ड्यूटी लगाई गई है. सुचिता पूर्ण और निकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पहली बार अपने स्तर से केंद्र व्यवस्थापकों, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों और कक्ष निरीक्षकों की ऑनलाइन ड्यूटी लगाई है. रिपोर्ट के अनुसार, 8373 परीक्षा केंद्रों पर लगभग एक लाख कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है. 250 या इससे कम परीक्षार्थियों पर एक, 251 से 500 तक दो, 501 से 750 तक तीन और 750 से अधिक परीक्षार्थी होने पर चार कक्ष निरीक्षक तैनात किए गए हैं.

    इसके अलावा, प्रत्येक केंद्र पर एक केंद्र व्यवस्थापक व एक अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक के हिसाब से 16746 प्रधानाचार्यों व वरिष्ठ शिक्षकों को जिम्मेदारी दी गई है. जिन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या 601 से 1000 तक होगी, वहां एक अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक की नियुक्ति की जा सकती है.

    परीक्षा केंद्र से एक किमी दूरी तक फोटो कॉपी व स्कैन कार्यों वाली दुकानें रहेंगी बंद

    यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र से एक किमी की दूरी तक फोटो कॉपी व स्कैन कार्यों वाली दुकानों को परीक्षा होने तक बंद रखा जाएगा. जो परीक्षा केंद्र संवेदनशील इलाकों में हैं, वहां एसटीएफ के जरिए निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए हैं.
    कोविड प्रोटोकॉल के साथ होगी परीक्षा

    इस साल यूपी सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam 2022) के दौरान परीक्षा केंद्रों पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए कक्ष निरीक्षकों के लिए भी गाइडलाइंस जारी की गई हैं. साथ ही यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र (UP Board Exam Centre) पर सभी छात्रों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी करना होगा.

    ये भी पढ़ें 

    UP Board Exams 2022: यूपी बोर्ड की परीक्षा देने से पहले पढ़ लें ये नियम, पढ़ें अपडेट्स
    CBSE टर्म-1 परीक्षा का ‘वेटेज’ कम करें, प्राइवेट स्कूल बॉडी का आग्रह

    Tags: UP Board Exam, UP Board Examinations

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर