Home /News /education /

up board exam 2022 up board mandatory aadhar card for registration 9th to 12th class

UP Board Exam 2023 : नौंवी से 12वीं तक के छात्रों के लिए यूपी बोर्ड का बड़ा फैसला, रजिस्ट्रेशन में किया ये बदलाव



UP Board Exam 2023 : यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 मार्च में होगी.

UP Board Exam 2023 : यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 मार्च में होगी.

UP Board Exam 2023 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी यूपी बोर्ड ने 9वीं से 12वीं तक की क्लास में रजिस्ट्रेशन के फॉर्म में बड़ा बदलाव किया है. अब छात्रों का रजिस्ट्रेशन बिना आधार कार्ड के नहीं हो सकेगा. इसके चलते कई ऐसे छात्र मुश्किल में पड़ गए हैं, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

    UP Board Exam 2023 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की9 कक्षाओं में रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में बदलाव किया है. अब नौंवी से 12वीं तक रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधार नंबर एंटर करना होगा. रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ने यह फैसला सरकार के निर्देश पर लिया है. हालांकि, इस फैसले से ऐसे छात्रों के सामने मुश्किल खड़ी हो गई है जिनके पास आधार कार्ड नहीं है.

    बता दें कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मार्च 2023 में आयोजित की जाएंगी. यूपी बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित होंगी. वहीं, फाइनल परीक्षा से पहले प्री बोर्ड और छमाही परीक्षाएं आयोजित करने को कहा गया है. 10वीं और 12वीं के लिए प्री-बोर्ड 1 फरवरी से 15 फरवरी तक आयोजित किए जाएंगे. हालांकि इस साल परीक्षा पैटर्न अलग होगा. प्रश्न पत्रों को दो भागों में विभाजित किया जाएगा. इसके अनुसार, प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) और व्यक्तिपरक प्रश्न पूछे जाएगें.

    पंजीकरण के लिए फीस जमा करने की लास्ट डेट 25 अगस्त

    साल 2023 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षा फीस जमा करने की आज लास्ट डेट थी. जबकि 9वीं और 11वीं में एडमिशन लेने वाले छात्रों के अग्रिम पंजीकरण के लिए फीस और शैक्षिक विवरण 25 अगस्त तक अपलोड की जाएगी.

    ये भी पढ़ें:
    अंग्रेजी में Silent होते हैं कुछ शब्द, जानें कहां और कैसे करें इस्तेमाल
    दो तरह से होता है ‘G’ का उच्चारण, उदाहरण से समझें नियम

    Tags: Education, UP Board Exam

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर