Home /News /education /

up board exams 10th 12th will be conducted on new pattern grading system will be applied in graduation

UP Board Exams: अब नए पैटर्न पर होंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, जानें क्या होंगे प्रमुख बदलाव

UP Board Exam: 10वीं, 12वीं का एक पेपर ओएमआर शीट आधारित बहुविकल्पीय प्रकार का होगा.

UP Board Exam: 10वीं, 12वीं का एक पेपर ओएमआर शीट आधारित बहुविकल्पीय प्रकार का होगा.

UP Board Exams: UPMSP द्वारा आयोजित 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं अब नए पैटर्न पर होंगी. जहां 10वीं की परीक्षाओं में अगले वर्ष से तो 12वीं की परीक्षाओं में 2025 से नया पैटर्न लागू किया जाएगा.

UP Board Exams: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, UPMSP द्वारा आयोजित 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं अब नए पैटर्न पर होंगी. जहां 10वीं की परीक्षाओं में अगले वर्ष से तो 12वीं की परीक्षाओं में 2025 से नया पैटर्न लागू किया जाएगा. इसे लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने अपना प्रेजेंटेशन दिया. साथ ही शिक्षा विभाग ने बताया कि अगले 5 सालों में सभी ब्लॉक में हाई स्कूल एवं इंटर कॉलेज बनाए जाने की योजना है.

इसके अलावा शिक्षा विभाग ने ग्रेजुएशन में ग्रेडिंग सिस्टम लागू करने की जानकारी दी. जिसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए जो नए पैटर्न की कार्ययोजना बनाई गई है, उसके अनुसार 10वीं, 12वीं का एक पेपर ओएमआर शीट आधारित बहुविकल्पीय प्रकार का होगा.

साथ ही नए पैटर्न के तहत 9वीं व 11वीं कक्षा में इंटर्नशिप प्रोग्राम लागू किए जाएंगे. जिससे छात्र रोजगार से जुड़ सकें. इसके लिए उन्हें कौशल विकास का ट्रेनिंग एवं सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. इसके अलावा प्रमुख बदलावों में सभी स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम, स्टूडेंट ट्रैकिंग सिस्टम, डाटा मैनेजमेंट एवं रियल टाइम मॉनिटरिंग शामिल है.

शिक्षा विभाग की अगले 100 दिनों में सभी जीआईसी व जीजीआईसी में वाई-फाई की सुविधा देने की योजना है. साथ ही हर विद्यालय की वेबसाइट और छात्रों की मेल आईडी बनाने का भी प्रस्ताव है. इन सबके अलावा राजकीय विद्यालयों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-
NEET Exam: इस कोर्स के लिए भी जरूरी है नीट स्कोर, पढ़ें यूपी सरकार का नया आदेश
UP School: कोरोना के साए में स्कूली बच्चे, जागरूकता बढ़ाने सीएम योगी ने दिए निर्देश, पढ़ें डिटेल

Tags: UP Board, UP Board Exam

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर