• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP Board Exams 2021: 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, जानें कब होगी परीक्षा

UP Board Exams 2021: 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, जानें कब होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी गई है.

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी गई है.

जो कैंडीडेट परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट - upmsp.edu.in - पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 अक्टूबर, 2020 को शुरू की गई थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP) ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 (UP Board Exam 2021) के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है. जो कैंडीडेट परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट - upmsp.edu.in - पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 अक्टूबर, 2020 को शुरू की गई थी.

    उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy Cheif Minister Dinesh Sharma) ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते बदली परिस्थितियों में बहुत से विद्यार्थी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं. इसके मद्देनजर विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि पांच जनवरी तक बढ़ा दी गई है. हालांकि, इस बढ़ी हुई तारीख के साथ अप्लाई करने के लिए कैंडीडेट्स को विलंब शुल्क देना होगा.

    उप मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि शिक्षा परिषद ने 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख को 10 जनवरी तक के लिए आगे बढ़ा दिया है. दोनों कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर को शुरू हुई थी. इस बीच सरकार ने सरकारी, सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त महिला विद्यालयों को भी परीक्षा केंद्र बनाने पर विचार कर रहा है. हालांकि, माध्यमिक शिक्षा परिषद की कोशिश रहेगी की ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को उनके परीक्षा केद्र पर ही शामिल होने की सुविधा मिल सके.

    ये भी पढ़ें
    JOBS: कॉलेजों में 1473 प्रवक्ता पदों पर भर्तियां, चयन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव
    REET Exam: रीट परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव, जान लें नया अपडेट

    अब तक यूपी बोर्ड ने 10वीं औऱ 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा का शिड्यूल जारी नहीं किया है. रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि परीक्षा मार्च और अप्रैल में आयोजित की जाएगी. यूपी बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जल्द ही जारी की जा सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज