UP Board Exams 2021 : यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों का ऐसे बनेगा रिजल्ट

छात्रों को अंक सुधार के लिए परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा.

छात्रों को अंक सुधार के लिए परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा.

UP Board Exams 2021 : यूपी बोर्ड के 10वीं और फिर 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने बाद छात्रों को पास करने का फॉर्मूला भी बता दिया गया है. इसकी जानकारी 12वीं की परीक्षा रद्द होने की घोषणा के बाद उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. यूपी बोर्ड के 12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने के बाद अब रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला भी बता दिया गया है. इंटरमीडियट की परीक्षाएं रद्द होने से यूपी बोर्ड के 26 लाख 10 हजार 316 छात्रों को राहत मिलेगी. परीक्षाएं रद्द करने का फैसलास गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद लिया गया. बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रिजल्ट तैयार करने के फॉर्मूले की जानकारी दी. उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि माध्यमिक स्तर की सभी कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा. उन्होंने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के सभी रेगुलर छात्रों को प्रमोट किया जाएगा. साथ ही इन्हें अंक सुधार के लिए एक विषय या अपने सभी विषयों की लिखित परीक्षा देने का भी मौका मिलेगा.

इंटरमीडिएट का ऐसे बनेगा रिजल्ट

12वीं का रिजल्ट 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त अंकों और 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के औसत के आधार पर तैयार किया जाएगा. यदि 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के अंक नहीं होंगे तो कक्षा 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं के अंक जोड़े जाएंगे. इसके अलावा जिन रेगुलर ओर प्राइवेट छात्रों के 11वीं के अंक और 12वीं के प्री बोर्ड के अंक नहीं होंगे उन्हें सामान्य रूप से प्रमाण पत्र देकर पास कर दिया जाएगा.

हाई स्कूल के रिजल्ट का फॉर्मूला
10वीं कक्षा का रिजल्ट नौंवी की वार्षिक परीक्षा में प्राप्त अंकों और 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं के अंकों के औसत के आधार पर तैयार किया जाएगा. हाईस्कूल के जिन संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के उपर्युक्त प्राप्तांक उपलब्ध नहीं होंगे, उन्हे सामान्य रूप से कक्षा-11 में प्रमोट कर दिया जाएगा. उन्हें केवल कक्षोन्नति का प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 

Jamia PhD Admissions 2020-21: एडमिशन में एक साल की देरी, 22 जून से होगी परीक्षा



CBSE और CISCE किस आधार पर तय करेंगे 12वीं का रिजल्ट? SC ने 2 हफ्ते में मांगा जवाब

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज