• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP Board Exam 2021 date: यूपी बोर्ड के 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी असमंजस में, बदल सकता है टाइमटेबल

UP Board Exam 2021 date: यूपी बोर्ड के 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी असमंजस में, बदल सकता है टाइमटेबल

उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा पहले ही जता चुके हैं परीक्षा टलने की संभावना.

उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा पहले ही जता चुके हैं परीक्षा टलने की संभावना.

UP Board Exam 2021 : उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तिथियां बदली जा सकती हैं. माना जा रहा है कि पंचायत चुनाव की मतगणना के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो पाएंगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा ने बोर्ड परीक्षा देने जा रहे 56 लाख से अधिक छात्रों को असमंजस में डाल दिया है. 24 अप्रैल से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होनी हैं. इसी बीच 26 से 29 अप्रैल तक पंचायत चुनाव और फिर दो मई को मतगणना भी होनी है. ऐसे में इस बात की संभावना बढ़ गई है कि बोर्ड परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है. उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अभी तक इस संबंध में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है. लेकिन संभवना जताई जा रही है कि बोर्ड परीक्षाएं अब दो मई के बाद ही शुरू होंगी.

    बोर्ड परीक्षाएं टालने की संभावना उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा पहले ही जता चुके हैं. उन्होंने कहा था कि पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव के बारे में विचार किया जाएगा.

    56 लाख 03 हजार 813 छात्रों का रजिस्ट्रेशन 

    यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए इस बार कुल 56 लाख 03 हजार 813 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. जिसमें हाई स्कूल के 29 लाख 94 हजार 312 और इंटरमीडिएट के 26 लाख नौ हजार 501 छात्र हैं. इस वर्ष परीक्षा के लिए कुल 8513 सेंटर बनाए जाने हैं.

    पंचायत चुनाव के साथ क्यों नहीं हो सकती परीक्षाएं

    दरअसल, यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में जिन संसाधनों का इस्तेमाल किया जाता है, उसी के जरिए चुनाव भी संपन्न कराए जाते हैं. ऐसे में पंचायत चुनाव और बोर्ड परीक्षाएं एक साथ कराना संभव नहीं है. स्कूलों को मतदान केंद्र में बदला जाएगा तो शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव कराने में लगाई जाती है.

    ये भी पढ़ें- 

    Bihar Board 10th Result 2021: बिहार बोर्ड के 16 लाख से अधिक छात्रों को रिजल्ट का इंतजार, जानिए पूरी डिटेल

    Bihar Board 12th Topper: हर रोज 50 KM की यात्रा कर स्कूल पहुंचने वाली सुगंधा बनीं कॉमर्स की स्टेट टॉपर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज