UP Board Exams 2021: टल सकती हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं! शिक्षा विभाग के 17 अधिकारी कोरोना पॉजिटिव

डॉ. दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा बयान दिया है.

डॉ. दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा बयान दिया है.

UP Board Exam 2021 Date:उत्‍तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में हर साल लगभग 56-57 लाख विद्यार्थी बैठते हैं. इसी वजह से परीक्षाएं टालने का फैसला लेना आसान नहीं है. हालांकि इस समय हम समय समय पर आकलन कर रहे हैं.

  • Share this:
लखनऊ. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा (CBSE Board Exam) को लेकर केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णय पर उत्‍तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि छात्र और शिक्षकों के हितों को देखते हुए प्रधानमंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने पूरे देश के परिपेक्ष्य में निर्णय लिया है कि सीबीएसई बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा रद्द कर दिया जाए और बारहवीं की परीक्षा स्थगित कर दी जाए. स्थितियां सामान्य होने पर केंद्र सरकार फिर निर्णय लेगी, लेकिन यूपी के परिप्रक्ष्य में निर्णय लेना आसान नहीं है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद का प्रयागराज का बोर्ड दुनिया का सबसे बड़ा शैक्षिक बोर्ड है, जिसमें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लगभग 56-57 लाख विद्यार्थी प्रति वर्ष बैठते हैं. हमारी परीक्षाएं 24 अप्रैल से निर्धारित थीं, जिनको कोरोना का संक्रमण देखते हुए 8 मई से निर्धारित किया है. अभी हम लोग कोरोना की स्थिति का आकलन समय समय पर कर रहे हैं.

परीक्षण के उपरांत हम लोग सीएम योगी के साथ बैठने वाले थे, लेकिन दुर्भाग्यवश बोर्ड की परीक्षाओं से जुड़े लगभग 19 अधिकारी होते हैं, उनमें से 17 संक्रमित हैं और वे सभी अस्‍पतालों में है. अपर मुख्य सचिव, तीनों विशेष सचिव, ज्वाइंट सेक्रेटरी, डायरेक्टर और पांचों डिप्टी डायरेक्टर्स संक्रमित हैं. इन सभी के शीघ्र स्वस्थ होने के बाद विचार विमर्श करने के बाद सीएम योगी के साथ संवाद स्थापित करेंगे और तभी 8 मई से होने वाले परीक्षा को लेकर निर्णय लेंगे.

ये भी पढ़ें

UP Board Exams 2021: कोरोना के बीच कैसे परीक्षा देंगे 56 लाख छात्र!
CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई ही नहीं देश के 7 राज्यों में भी बोर्ड परीक्षाएं रद्द

लखनऊ को लेकर कही ये बात

इसके साथ डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि लखनऊ में स्थितियां तेजी से सामान्य हो सकें इसके लिए पुरजोर कोशिश हो रही है. कोरोना संक्रमण की प्रतिदिन मॉनिटरिंग हो रही है. खुद सीएम योगी आदित्यनाथ कोरोना संक्रमण की मॉनिटरिंग कर रहे थे, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियों में वे खुद कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं, फिर भी वे वर्चुअल संवाद सबसे रखे हुए हैं. जनता को ज्यादा ज्यादा से सुविधा मुहैया हो सके, इसके लिए सभी मंत्रियों और अधिकारियों को निर्देशित किया है. हर मंत्री अपने प्रभार क्षेत्र के जिलों को मॉनिटर करेगा और वो लगातार जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के संपर्क में रहेगा. स्वास्थ्य के क्षेत्र में हर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज