Home /News /education /

up board exams 2022 know about prayagraj exam centers and safety preparations

UP Board Exams 2022: यूपी बोर्ड की परीक्षा देने से पहले पढ़ लें ये नियम, पढ़ें अपडेट्स

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर प्रयागराज जिले में 321 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर प्रयागराज जिले में 321 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

UP board exams 2022: सभी परीक्षा केंद्रों पर वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. डीआईओएस आर.एन. विश्वकर्मा ने कहा है कि किसी छात्र या कक्ष निरीक्षक के नकल में लिप्त पाए जाने पर नकल अधिनियम 1998 के प्रावधानों के तहत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

UP Board Exams 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षायें 24 मार्च से शुरू हो रही हैं. यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर प्रयागराज जिले में 321 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिले में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से परीक्षा संपन्न कराने के लिए मंगलवार को डीएम संजय खत्री ने स्टेटिक, सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं. डीआईओएस आर. एन. विश्वकर्मा के मुताबिक केंद्र व्यवस्थापक को भी बैठक में आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं. उनके मुताबिक जिले को 24 सेक्टर में बांटा गया है और 24 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं.

आठ तहसीलों में जोनल मजिस्ट्रेट और तीन सुपर जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ ही 321 स्टैटिक मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है. जिले में 10 सचल दस्ते भी बनाए गए हैं. प्रयागराज जिले में 38 संवेदनशील और 24 अतिसंवेदनशील केंद्र चिन्हित किए गए हैं. डीआईओएस के मुताबिक जिले में 15 राजकीय विद्यालयों 135 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों और 171 वित्तविहीन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है.

जिले में हाई स्कूल में 93 हजार 559 और इंटरमीडिएट में 93 हजार 340 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे. इस तरह से जिले में कुल एक लाख 86 हजार 899 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में सम्मिलित होंगे. डीआईओएस आर. एन. विश्वकर्मा के मुताबिक नकल रोकने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों को ऑनलाइन कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है.

डीआईओएस ऑफिस में बनाए गए कंट्रोल रूम को सीधे राज्य स्तर के कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है. इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. डीआईओएस आर.एन. विश्वकर्मा ने कहा है कि किसी छात्र या कक्ष निरीक्षक के नकल में लिप्त पाए जाने पर नकल अधिनियम 1998 के प्रावधानों के तहत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

ये भी पढ़ें-
ECGC PO Recruitment 2022: इस सरकारी संस्थान में हैं ग्रैजुएट्स के लिए नौकरियां, जान लें कैसे होगा चयन
Northeast Frontier Railway Recruitment 2022 : रेलवे के स्कूलों में TGT, PGT, PRT सहित कई पदों नौकरियां

Tags: UP Board, UP Board Exam, UP Board Examinations

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर