• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP Board 10th 12th Result 2021: जानिए क्या है यूपी बोर्ड रिजल्ट में देरी का कारण

UP Board 10th 12th Result 2021: जानिए क्या है यूपी बोर्ड रिजल्ट में देरी का कारण

UP Board Result delay : यूपी बोर्ड को बकायदा शासनादेश जारी कराने की प्रक्रिया करनी होगी.

UP Board Result delay : यूपी बोर्ड को बकायदा शासनादेश जारी कराने की प्रक्रिया करनी होगी.

UP Board 10th 12th Result 2021: यूपी बोर्ड के अधिनियम में बिना परीक्षा के रिजल्ट जारी करने का कोई प्रावधान नहीं है. ऐसे में सबसे पहले यूपी बोर्ड को बकायदा शासनादेश जारी कराने की प्रक्रिया करनी होगी, उसके बाद ही रिजल्ट जारी किया जा सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. UP Board 10th 12th Result 2021: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट 2021 (10वीं और 12वीं) का स्टूडेंट्स को इंतजार है. उम्मीद है रिजल्ट जल्द ही जारी किए जा सकते हैं. लेकिन यह जानना जरूरी है कि आखिर यूपी बोर्ड को रिजल्ट जारी करने में इतना समय क्यों लग रहा है. दरअसल, यूपी बोर्ड के अधिनियम में बिना परीक्षा के रिजल्ट जारी करने का कोई प्रावधान नहीं है. ऐसे में सबसे पहले यूपी बोर्ड को बकायदा शासनादेश जारी कराने की प्रक्रिया करनी होगी, उसके बाद ही रिजल्ट जारी किया जा सकता है.

    UP Board 10th 12th Result 2021: पहली बार होगा बिना परीक्षा के रिजल्ट घोषित
    बता दें कि इस साल उत्तर प्रदेश सरकार ने बिना परीक्षा परिणाम घोषित करने का निर्णय लिया हे लेकिन उसके लिए कोई अलग से आदेश जारी नहीं किया है. इसके अलावा गौर करने वाली बात यह है कि यूपी बोर्ड के 100 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि बिना परीक्षा लिए रिजल्ट घोषित होने जा रहा है. ऐसे में बोर्ड अफसरों को डर सता रहा है कि कहीं रिजल्ट जारी होने के बाद कोई विवाद हाईकोर्ट न पहुंच जाए. ऐसे में अगर कोर्ट ये पूछता है कि किस आधार या शासनादेश पर रिजल्ट तैयार किया गया तो क्या जवाब देंगे.

    UP Board 10th 12th Result 2021: हर छोटे-बड़े काम के लिए बकायदा जारी होते हैं शासनादेश
    गौरतलब है कि शासन स्तर पर हर साल 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण से लेकर हर छोटे-बड़े काम के लिए बकायदा शासनादेश जारी होते हैं. उसके बाद ही संबंधित कार्य किया जाता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने से रिजल्ट जारी होने में देरी हो रही है.

    ये भी पढ़ें-
    CBSE Board Result 2021: मनमाने तरीके से 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक नहीं दे पाएंगे स्कूल
    SSB Recruitment 2021: 12वीं पास के लिए एसएसबी में सरकारी नौकरी, 115 पदों पर निकली भर्ती

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज