अपना शहर चुनें

States

UP Board Practical Exam 2021: यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 3 फरवरी से, देखें शेड्यूल

प्रैक्टिकल परीक्षाएं इस साल दो चरणों में होंगी.
प्रैक्टिकल परीक्षाएं इस साल दो चरणों में होंगी.

UP Board Practical Exam 2021: कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं इस साल दो चरणों में होंगी. पहला चरण 3 फरवरी से शुरू और 12 फरवरी को समाप्त होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 11:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यूपी बोर्ड की ओर से (Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh, माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश) कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं इस साल दो चरणों में होंगी. पहला चरण 3 फरवरी से शुरू और 12 फरवरी को समाप्त होगा, दूसरा चरण 13 फरवरी से शुरू और 22 फरवरी को समाप्त होगा.

यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला द्वारा 21 जनवरी को जारी आदेश के अनुसार, पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती सहित 10 मंडलों में स्थित जिलों के स्कूल भाग लेंगे.

दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर सहित शेष आठ प्रभागों में जिलों को शामिल करने वाले स्कूलों से भागीदारी देखी जाएगी.



प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए, कुल अंकों का 50% इंटरनल एग्जामनर की ओर से दिया जाएगा. बाकी 50% बाहरी परीक्षक द्वारा दिया जाएगा. कंपलसरी सब्जेक्ट के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम 'नैतिक योग खेल एंव शारिरिक शिक्षा' स्कूल प्रिंसिपल की देखरेख में आयोजित किए जाएंगे.
शुक्ला ने अपने आदेश में कहा कि परीक्षाओं में सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखें. साफ सफाई सुनिश्चित करने के लिए, परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में आयोजित की जाएंगी. परीक्षा की कार्यवाही की एक रिकॉर्डिंग स्कूल के प्रिंसिपल के पास होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें
CTET 2021: सीटीईटी परीक्षा देने से पहले जान लें ये नियम, देखें पूरी डिटेल
Sarkari Naukri: 10वीं पास के लिए 50 हजार नौकरियों का मौका, देखें पूरा विवरण

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज