UP Board Result : रिजल्ट से असंतुष्ट 10वीं और 12वीं के छात्र दे सकेंगे परीक्षा, नहीं बनेगी मेरिट लिस्ट

इस वर्ष 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 56,04,628 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

UP Board Result : यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बताया है कि छात्रों को उच्च शिक्षण संस्थाओं में एडमिशन मिल पाए इसके लिए 24 जून को सभी कुलपतियों के साथ वर्चुअल माध्यम बैठक होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के फॉर्मूले से असंतुष्ट छात्र परीक्षा दे सकेंगे. यह जानकारी उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने दी है. उन्होंने रविवार को बताया कि यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट करने और रिजल्ट तैयार करने के फॉर्मूले को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है. डिप्टी सीएम ने बताया कि इस बार कोई मेरिट लिस्ट नहीं जारी की जाएगी. इस बार 29 श्रेणियों के लिए अलग-अलग फॉर्मूला तैयार किया गया है. शर्मा ने यह भी बताया था कि उच्च शिक्षण संस्थाओं में एडमिशन मिल पाए इसके लिए 24 जून को सभी कुलपतियों के साथ वर्चुअल माध्यम बैठक होगी. जिसमें सरकार की तरफ से उन्हें निर्देश दिए जाएंगे. उप-मुख्यमंत्री ने यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 के फॉर्मूले की जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा के लिए दोनो ही कक्षाओं को मिलाकर कुल 56,04,628 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से 29,94,312 स्टूडेंट्स ने हाई स्कूल के लिए और 26,10,316 स्टूडेंट्स ने इंटरमीडिएट के लिए रजिस्टर्ड हैं.

    ऐसे बनेगा रिजल्ट 

    यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के फॉर्मूले के अनुसार, हाईस्कूल के 50%, 11वीं के 40% और 12वीं प्री बोर्ड के 10 प्रतिशत मार्क्स को आधार बनाकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा. रिजल्ट के फॉर्मूले का यह ड्रॉफ्ट सचिव माध्यमिक शिक्षा विभाग आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने तैयार किया है. परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए गठित कमेटी को प्रदेश भर से 3910 सुझाव मिले थे. हालांकि आने वाले समय में जब परिस्थितियां सामान्य होंगी तो इच्छुक परीक्षार्थी परीक्षा देकर अपना परिणाम सुधार सकेंगे. परीक्षार्थियों से लिया गया परीक्षा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा.



    ये भी पढ़ें-

    UPSSSC PET 2021: वेबसाइट नहीं कर रही काम, परेशान अभ्यर्थियों ने की आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग

    हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पहली से 10वीं क्लास के पाठ्यक्रम में योग शामिल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.