• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP Board Result 2021 : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के छात्र रिजल्ट में गड़बड़ी से परेशान, सचिव ने दिए ये निर्देश

UP Board Result 2021 : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के छात्र रिजल्ट में गड़बड़ी से परेशान, सचिव ने दिए ये निर्देश

UP Board Result 2021 : माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखा है.

UP Board Result 2021 : माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखा है.

UP Board Result 2021 : यूपी बोर्ड के करीब सात से आठ फीसदी छात्रों की मार्कशीट में कई विषयों के सामने अंक की बजाए शून्य या एक्स अंकित है. इसके चलते उन्हें कहीं एडमिशन लेने में मुश्कलें आ रही हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. UP Board Result 2021 : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद बड़ी संख्या में मार्क्स संबंधी शिकायतें सामने आ रही हैं. छात्रों की शिकायतें ने बोर्ड की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. दरअसल, कई छात्रों की मार्कशीट पर कई कई विषयों में मार्क्स की जगह शून्य अंक दर्ज है. जिसके चलते छात्रों के साथ उनके अभिभावक भी परेशान हैं. अब इसी सिलसिले में यूपी के माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखा है. लिखे गए पत्र में उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षकों से 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड और अर्धवार्षिक परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं सुरक्षित रखने का आदेश दिया है.

    माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव की ओर से यह पत्र 10 अगस्त को लिखा गया था. इसमें उन्होंने कहा है कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 से संबंधित शिकायतें आ रही हैं. इनके निवारण के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की आवश्यकता पड़ेगी. इसलिए स्कूलों द्वारा नौवीं की वार्षिक परीक्षा, 10वीं की प्री बोर्ड, 11वीं की अर्धवार्षिक और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां सुरक्षित रखी जाएं.

    सात से आठ फीसदी मार्कशीट में खामी

    बता दें कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे 31 जुलाई को जारी किए गए थे. इसमें हजारों छात्रों की मार्कशीट पर नंबर के स्थान पर शून्य या एक्स अंकित है. ऐसे में ये छात्र पास भले हो गए हैं लेकिन अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन नहीं ले सकते. यह मार्कशीट मानी नहीं जा रही है. इसलिए इंटरमीडिएट के छात्र अधिक परेशान हैं. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं में करीब 56 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से करीब सात से आठ फीसदी छात्रों की मार्कशीट में शून्य या एक्स अंकित होने जैसी गड़बड़ी हुई है.

    ये भी पढ़ें

    Patriotic Curriculum: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लागू होगा देशभक्ति पाठ्यक्रम, केजरीवाल की घोषणा

    Sainik Schools: देश के सभी सैनिक स्कूलों के दरवाजे अब लड़कियों के लिए भी खोले जाएंगे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज