• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP Board Result : जिनकी 10वीं, 12वीं की मार्कशीट पर नहीं चढ़े हैं अंक, उनका भी होगा एडमिशन

UP Board Result : जिनकी 10वीं, 12वीं की मार्कशीट पर नहीं चढ़े हैं अंक, उनका भी होगा एडमिशन


UP Board Result :  यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं में करीब 56 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

UP Board Result : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं में करीब 56 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

UP Board Result : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के प्रमोट किए गए छात्रों में से करीब आठ फीसदी की मार्कशीट पर अंक नहीं चढ़े हैं. जिसके कारण उन्हें अगली कक्षा में एडमिशन नहीं मिल पा रहा है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के उन छात्रों को बड़ी राहत दी है जिनकी मार्कशीट पर विषयों के नंबर नहीं चढ़े हैं. इन छात्रों को भी अगली कक्षा में एडमिशन मिलेगा. अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने उच्च एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक के साथ सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों और जिला निरीक्षकों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं.

    यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 31 जुलाई को जारी किए गए थे. इसमें बड़ी संख्या में छात्रों की मार्कशीट पर नंबर के स्थान पर शून्य या एक्स अंकित है. जिसकी वजह से शिक्षण संस्थान इन छात्रों का एडमिशन नहीं ले रहे हैं. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं में करीब 56 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से करीब सात से आठ फीसदी छात्रों की मार्कशीट में शून्य या एक्स अंकित होने जैसी गड़बड़ी हुई है.

    उत्तर प्रदेश शासन का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए 2021 के परीक्षाफल में हाईस्कूल व इंटर में अंकरहित प्रोन्नत/उत्तीर्ण छात्रों को 11वीं और स्नातक कक्षा में नियमानुसार प्रवेश दिया जाएगा. जिससे उन्हें कोई परेशानी न हो.

    उत्तर पुस्तिकाएं सुरक्षित रखने का दिया था आदेश

    मार्कशीट पर शून्य या एक्स अंकित होने की शिकायतों के कारण यूपी के माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखा था. लिखे गए पत्र में उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षकों से 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड और अर्धवार्षिक परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं सुरक्षित रखने का आदेश दिया था.

    ये भी पढ़ें

    UPSSSC PET 2021: सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में 2253 केंद्रों पर होगी पीईटी परीक्षा, जानें गाइडलाइंस

    Karnataka School Reopen: कर्नाटक में 9वीं-12वीं कक्षा के लिए खुले स्कूल, मुख्यमंत्री ने छात्रों से की चर्चा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज