UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं के 56 लाख से अधिक छात्रों को मूल्यांकन नीति का इंतजार, जानें रिजल्ट से जुड़ी बड़ी बातें

UP Board Result 2021 : अभी नहीं तय किया गया है यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट का फार्मूला.

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड ने 10वीं व 12वीं रिजल्ट जारी करने को लेकर अभी तक फार्मूला नहीं तय किया गया है. ऐसे में बोर्ड परीक्षा के 56 लाख से अधिक छात्रों को मूल्यांकन नीति का बेसब्री से इंतजार है.   

  • Share this:
    नई दिल्ली. माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh), यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के बाद दोनों कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट किया जाना है. अब दोनों कक्षाओं का रिजल्ट जारी होना है, लेकिन अभी तक यूपी बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने को लेकर फार्मूला नहीं तय किया गया है. इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए 56 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हैं.

    10 जून तक बोर्ड ने मांगे थे सुझाव
    दोनों कक्षों के रिजल्ट कैसे बने इस संबंध में बोर्ड ने लोगों से सुझाव भी मांगे थे. सुझाव देने के लिए 10 जून दोपहर 2 बजे तक का समय दिया गया है. इसके लिए बोर्ड की ओर से मेल आईडी upboardexamniation2021@gmail.com भी जारी की गई थी. जिसके माध्यम से लोगों से बोर्ड की ओर से सुझाव मांगे गए थे.

    कमेटी को तय करना है रिजल्ट का फार्मूला
    10वीं और 12वीं के रिजल्ट का फार्मूला तय करने के लिए अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है. यह कमेटी छात्रों को अंक देने का फॉर्मूला तैयार करेगी. यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 के मूल्यांकन मानदंड पर अंतिम फैसला, पैनल की सिफारिशों के आधार पर लिया जाएगा.

    छात्रों को अंक सुधारने का मिलेगा मौका
    विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीएम योगी ने 13 जून को टीम 9 की बैठक की, जिसमें उन्होंने कहा कि रद्द की गई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी करने की नीति जल्द ही घोषित की जाएगी. साथ ही सीएम ने कहा कि हालात सामान्य होने पर बोर्ड परीक्षार्थियों को अंक सुधारने का मौका भी दिया जाएगा. रिजल्ट जारी करते समय इस बार दोनों कक्षाओं की मेरिट सूची नहीं जारी की जाएगी.

    ये भी पढ़ें-
    CBSE 12th Result : 12वीं के छात्रों को क्या मार्क्स की बजाए मिलेंगे ग्रेड ? सीबीएसई कर रहा विचार
    UP Board Result 2021: नहीं जारी होगी यूपी बोर्ड की 10वीं 12वीं की मेरिट लिस्ट, पढ़ें रिजल्ट से जुड़ा लेटेस्ट अपडेट  

    बोर्ड परीक्षा के लिए 56 लाख से अधिक पंजीकत
    यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं परीक्षा के लिए 56 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है. 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 29.4 लाख और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 26.1 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.